Champawat:गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर जिला सभागार में हुआ विचार गोष्ठी का आयोजन!✍️ Ashok Gulati editor in chief

खबर शेयर करें -

‘दोनों महान विभूतियों के आदर्श एवं विचारों का अनुसरण करते हुए जिला कार्यालय सभागार राम धुन वैष्णव जन भजन एवं गांधी जी के जीवन से संबंधित विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया,….

चंपावत 2 अक्टूबर l✍️ Ashok Gulati editor in chief

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी नवनीत पांडे द्वारा दोनों महान विभूतियों के चित्रों का अनावरण करते हुए पुष्पांजलि भेंट की गई।
इस अवसर पर दोनों महान विभूतियों के आदर्श एवं विचारों का अनुसरण करते हुए जिला कार्यालय सभागार राम धुन वैष्णव जन भजन एवं गांधी जी के जीवन से संबंधित विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।
इससे पूर्व इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में मल्लिकार्जुन स्कूल, चंपावत के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी गई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री कोई साधारण व्यक्ति नहीं थे। यह दोनों एक विचार हैं, जिसे भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व में गांधी विचारधारा एवं लाल बहादुर शास्त्री का सादा जीवन उच्च विचार का अनुसरण किया जा रहा है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत ही नहीं पूरे विश्व के लिए एक आदर्श हैं सत्य और अहिंसा के मार्ग को विश्व में अहिंसा दिवस के रूप में भी आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि ऐसे महापुरुषों से हमको निरंतर स्तर पर उनके विचार आदर्शों से शिक्षा ग्रहण करते हुए अपने जीवन में उतार कर अपने पथ पर आगे बढ़ना चाहिए, जिससे कि समाज एवं प्रदेश तथा देश का विकास तीव्र गति के साथ संभव हो सके। सादा जीवन उच्च विचार दोनों महापुरुषों की पहचान हैं।
इस अवसर पर उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि वह सादगी के एक उदाहरण हैं। उन्होंने देश को जय जवान जय किसान का नारा दिया। आज हमको संकल्पित होकर इन महापुरुषों के विचारों एवं आदर्शों का अनुसरण करते हुए अपने जीवन में नित्य कर्तव्यों का पालन सुनिश्चित करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था, जिसका अनुसरण करते हुए हमारा दायित्व और अधिक बढ़ जाता है कि हम सभी अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखे एवं स्वच्छता बनाए रखने के लिए आमजन को भी प्रेरित करें। उन्होंने सत्य, अहिंसा और खादी के अतिरिक्त सार्वजनिक स्वच्छता के मुद्दों की ओर भी महत्वपूर्ण ध्यान दिया। इसलिए हमें भी स्वच्छता को अपना दोनों महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते है। इस अवसर पर सभी ने अपने-अपने विचार रखें।
इस अवसर पर स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता की थीम पर जिला मुख्यालय के विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया,जिसमें जिलाधिकारी द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।
इस अवसर पर जनपद की सभी तहसीलों, विकास भवन एवं कार्यालयो पर कार्यालयाध्यक्षों ने राष्ट्रीय ध्वज फैलाया एवं दोनों महान महापुरुषों को याद कर उनके चित्रों पर माल्यार्पण किया।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, जिला कार्यालय के समस्त कार्मिक तथा विद्यालय छात्र छात्राएं उपस्थित है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad