ब्रेकिंग चंपावत : प्रदेश में हो रही लगातार बारिश/अतिवृष्टि के मध्येनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअली मंडल के अधिकारियों/जिलाधिकारियों से आपदा से संबंधित जानकारी ली!✍️ अशोक गुलाटी editor-in-chief

खबर शेयर करें -

‘राहत शिविर डिग्री कॉलेज टनकपुर में 50 बिस्तर का तैयार कर दिया गया है’ ,

जिले के मैदानी क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति के मद्देनजर प्रशासन अलर्ट।
एसडीआरएफ तैनात…

चंपावत 13 सितंबर । अशोक गुलाटी editor-in-chief

गुरुवार से प्रदेश में हो रही लगातार बारिश/अतिवृष्टि के मध्येनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा वर्चुअली मंडल के अधिकारियों/जिलाधिकारियों से आपदा से संबंधित जानकारी ली।
श्री धामी ने मौसम विज्ञान विभाग द्वारा राज्य के जनपदों में भारी से बहुत भारी वर्षा के पूर्वानुमान को लेकर सभी संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने तथा राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से भी भारी बारिश के चलते संभावित आपदाओं के दृष्टिगत सावधानी बरतने तथा सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील की है।
मुख्यमंत्री ने जनपद के सभी अधिकारियों को सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जैसे ही आपदा को लेकर कोई भी सूचना आए तो उस पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाए।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारियों को प्रत्येक स्तर पर तत्परता एवं आम लोगों के जान-माल की सुरक्षा हेतु हर संभव एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में उससे प्रभावी तरीके से निपटा जाए। मार्ग बाधित होने पर तत्काल उसे खुलवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संभावित आपदा के दृष्टिगत सभी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, खाद्य तथा मेडिकल टीम को हर स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी आपसी सामंजस्य बनाते हुए हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।
श्री धामी द्वारा जिलाधिकारी चंपावत नवनीत पांडे से जिले में हो रही लगातार बारिश के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि जनपद के मैदानी क्षेत्र टनकपुर एवं बनबसा क्षेत्र में जल भराव की स्थिति के मध्य नज़र एहतियातन सतर्कता बरती जाए। बंद सड़क मार्ग को त्वरित रिस्पांस देते हुए खोला जाए। जहां विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं जिससे विद्युत सेवा बाधित हो रही है उसमें तुरंत कार्यवाही करते हुए विद्युत पोलों को सही कर उनमें विद्युत स्टोरेज कराई जाए। प्रभावितों तथा जो लोग मार्ग में फंसे हैं उनके जलपान भोजन/जल पान तथा रैन बसेरों में रहने की व्यवस्था आदि की जाए।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि एनएच में लगातार मलवा आने के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध हो रहा है। सड़क मार्ग बंद होने पर उन्हें तत्काल खोले जाने हेतु जेसीबी व लोडर आदि मशीनों के साथ ही ऑपरेटर एवम कार्मिकों की भी तैनाती की गई है। जिलाधिकारी ने अवगत कार्य की जनपद में फंसे लगभग डेढ़ सौ लोगों की व्यवस्था रैन बसेरों में की गई है। जहां उनके भोजन/ जलपान आदि की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद की समस्त तहसीलों में आपदा कंट्रोल रूम 24*7 की तर्ज पर क्रियाशील है। तथा सभी अधिकारी कर्मचारी अलर्ट मोड में है तथा किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में तुरंत रिस्पांस किया जा रहा है।जिलाधिकारी ने भारी बारिश से जिले में हुए नुकसान की भी जानकारी व किए जा रहे राहत व बचाव कार्यों के बारे में अवगत कराया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad