ब्रेकिंग चंपावत: रक्षाबंधन भाइयों के लिए बहनों के प्यार और स्नेह की अभिव्यक्ति और उनके बीच अटूट बंधन को दोहराने का है प्रतीक, सभी को इस पावन पर्व की शुभकामनाएं दी मुख्यमंत्री धामी ने![अमोड़ी क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई 05 घोषणाएं]✍️अशोक गुलाटी editor-in-chief/ सूरी पंत buro chief ground zero se :>लाइव

खबर शेयर करें -

जनपद के विकास हेतु विधानसभा चंपावत के लिए कुल लागत 3916.85 लाख की कुल 26 योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया, 13 योजनाओं (लागत 2510.95 लाख) लोकार्पण एवं 13 योजनाओं (लागत 1405.90 लाख) शिलान्यास किया”!….

चम्पावत 18 अगस्त |अशोक गुलाटी editor-in-chief/ सूरी पंत buro chief ground zero se :>लाइव

💥मुख्यमंत्री श्री धामी को बहनों ने बांधी स्नेहरूपी राखियां और की उनकी दीर्घ आयु की कामना

👉महिलाओं को मुख्यमंत्री ने दिया रक्षाबंधन का तोहफा, विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली महिला लाभार्थियों को किया सम्मानित

👉जनपद के विकास हेतु विधानसभा चंपावत के लिए कुल लागत 3916.85 लाख की कुल 26 योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। 13 योजनाओं (लागत 2510.95 लाख) लोकार्पण एवं 13 योजनाओं (लागत 1405.90 लाख) शिलान्यास किया।

👉जिला खनन न्यास निधि से पशुपालन विभाग को उपलब्ध कराई गई एक एंबुलेंस तथा पुलिस विभाग को आपदा प्रबंधन अंतर्गत उपलब्ध कराई गई तीन मोटरसाइकिलों को श्री धामी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना।

👉जनपद के अमोड़ी क्षेत्र के भ्रमण के दौरान माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई कुल 05 घोषणाएं

     💥प्रदेश की नारी शक्ति अपने कार्यों व आत्मविश्वास के बल पर आत्मनिर्भर बनकर अन्य को भी आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त बना रही है। आज की मातृशक्ति हर क्षेत्र में प्रतिनिधित्व कर देश का नाम विश्व पटल पर भी अंकित कर रही है। यह बात प्रदेश के *माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद चंपावत के अमोड़ी में आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम में प्रतिभाग कर कहीं।...

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी को रक्षाबंधन की बधाइयां व शुभकामनाएं दी आयोजित रक्षाबंधन कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में आई महिलाओं ने माननीय मुख्यमंत्री को राखियां बांध कर उनकी दीर्घायु की कामना की।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने अपने संबोधन में सभी को बहन-भाई के बीच स्नेह,अटूट विश्वास,अगाध प्रेम को समर्पित रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्षाबंधन कार्यक्रम में आशीर्वाद देने आई बहनों का मैं हृदय की गहराईयों से विशेष धन्यवाद करता हूं, जो आपने मुझे अपने भाई के रूप में इतना स्नेह दिया। यह त्योहार भाई–बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है, साथ ही रक्षाबंधन महिलाओं के सम्मान के साथ-साथ पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व का पर्व भी है।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने महिलाओं व बहनों को उनकी रक्षा करने के साथ ही उनके हितों के लिए कार्य करने का आश्वासन दिया। साथ ही प्रदेश में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने की बात कही।
इससे पूर्व माननीय मुख्यमंत्री श्री धामी का जनपद आगमन पर जिलाधिकारी नवनीत पांडेय सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों, स्थानीय महिलाओं,आम जनता द्वारा उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया तथा माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जनता का अभिवादन स्वीकार किया।
इस अवसर पर मा0 अध्यक्ष ज्योति राय, चंपावत ब्लॉक प्रमुख रेखा देवी, रेनू देवी, दीपा जोशी, किरण बोहरा, नेहा चौहान सहित अन्य महिलाओं द्वारा श्री धामी जी की कलाई में रक्षा सूत्र बांध कर उनकी दीर्घायु की कामना की।
इस अवसर पर डिग्री कॉलेज अमोड़ी की छात्राओं, राजकीय इंटर कॉलेज तथा पीडीपी की छात्राओं तथा सांस्कृतिक दलों द्वारा स्वागत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जनपद की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा हस्त निर्मित पिरूल, ऐपण, सूत व अन्य स्थानीय उत्पादों से बनाई गई राखियों व अन्य निर्मित उत्पादों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे जनपद की माताएं व बहने जहां एक ओर स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दे रही हैं, वहीं अन्य स्थानीय महिलाओं को भी रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें भी आर्थिकी में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है
उन्होंने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को 05 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण सरकार द्वारा दिया जा रहा है। जिसमे महिलाए को आर्थिक रूप से मजबूत बन रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मातृशक्ति के उत्थान एवं कल्याण के लिए संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है प्रदेश के विकास में हर कदम पर महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने लक्ष्य लिया है कि 2025 तक अपनी डेढ़ लाख बहनों को लखपति दीदी बनाएंगे। राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए राज्य में महिला सशक्त बहना उत्सव योजना शुरू की गई है
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक कार्य हो रहे हैं। उनके नेतृत्व में देश में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया गया। चन्द्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण व सफल लेंडिंग पर पूरे विश्व ने भारत का लोहा माना हैं। जिसमें माताओं व बहनों का विशेष योगदान रहा हैं मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजना जिसका सीधा मकसद अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को भी मुख्यधारा में जोड़ने का है।
उन्होंने कहा कि चंपावत जिले को उत्तराखंड के साथ–साथ पूरे देश का अग्रणी जिला बनाने के लिए अनेकों विकास कार्य किए जा रहे हैं। महिलाओं के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की गई हैं, इन योजनाओं से आज महिलाओं को उनके उत्पादों का बेहतर बाजार व मूल्य मिल रहा है। जिस कारण आज मुख्यमंत्री सशस्क्त बहना उत्सव योजना लागू होने के बाद प्रदेश में महिलाओं द्वारा उत्पादों की बिक्री की जा रही है। जिससे उन्हें सीधा मुनाफा प्राप्त हो रहा हैं। चंपावत जिले के सभी क्षेत्रों में आगे ले जाने हेतु विशेष परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इन उत्पादों की मांग पूरे विश्व में बढ़ गई है। इन उत्पादों को जी.आई टैग प्राप्त हो गया है। हमारी सरकार द्वारा आदर्श चम्पावत का जो संकल्प लिया गया हैं उसमें प्राथमिकता के आधार पर विकास हो रहा है और विकास आगे भी किया जाएगा।

   *रक्षाबंधन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद में बेहतर कार्य कर रही महिलाओं को सम्मानित किया।* इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद के अमोड़ी में उद्योग विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के लाभार्थियों विजय प्रकाश को 10 लाख रुपए, प्रिया आर्य 9.50 लाख रुपए, इसके साथ ही श्री धामी द्वारा दुधारू पशु गाय पालन हेतु अमोडी की दीपा देवी, जसली देवी, प्रीति भट्ट, स्वाला की देवकी देवी, मीना देवी को  मध्यकालीन ऋण अंतर्गत एक–एक लाख रुपए के चेक वितरित किए। 

अमोडी में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री जी ने मत्स्य विभाग द्वारा गठित मत्स्य जीवी सहकारी समिति मत्स्य जीवी सहकारी समिति बाजरीकोट, काली कुमाऊं मत्स्य जीवी सहकारी समिति, गंगनाथ बाबा मत्स्य जीवी सहकारी समिति, मत्स्य जीवी सहकारी समिति मंगोली को एनसीडीसी के माध्यम से 5–5 लाख रुपए ऋण धनराशि उपलब्ध कराई गई।
इसके अतिरिक्त महिला कृषक लाभार्थी लक्ष्मी देवी, ग्राम दुधोरी जिला योजना अंतर्गत एक ब्रश कटर दिया गया।
महिला विकास संकुल संघ खर्क कार्की के अंतर्गत मूल्य श्रृंखला के आधार पर चयनित व्यवसाय संचालन एवं आजीविका संवर्धन हेतु ग्रामीण उद्यम वेग परियोजना (REAP) के सहयोग से 5 लाख 65 हजार रुपए की परियोजना सहयोग राशि हेतु अमोडी की कोषाध्यक्ष तुलसी देवी को प्रदान की गई। इस अवसर पर पशुपालन विभाग की लाभार्थी महिलाओं नौलापानी की दीपा देवी, गौरा देवी तथा हेती देवी को सम्मानित किया गया।
इससे पूर्व इससे पूर्व माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा महाविद्यालय परिसर अमोड़ी में पौधारोपण किया गया, श्री धामी द्वारा टरमेलिया मैटालिका का पौधा लगाया गया। इस दौरान उन्होंने सभी को अपने आसपास एक पौधा अवश्य लगाने तथा पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा भरा करने में अपनी भागीदारी निभाने की अपील की।

        इसके अतिरिक्त *माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जनपद के विकास हेतु कुल 26 योजनाओं (लागत 3916.85) का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया गया*

माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जनपद के विकास हेतु विधानसभा चंपावत के लिए अमोड़ी डिग्री कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में कुल लागत 3916.85 लाख की कुल 26 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमे कुल 13 योजनाओं (लागत 2510.95) का लोकार्पण तथा 13 योजनाओं (लागत 1465.90) का शिलान्यास किया।
मा. माननीय मुख्यमंत्री के घोषणा अंतर्गत जनपद चंपावत के विकासखंड क्षेत्र चंपावत में सुखीढांग–डांडा मीनार मोटर मार्ग का पुनः पूरा निर्माण एवं सुधारीकरण कार्य, (लागत 307.04 लाख), सूखीढांग–डांडा मीनार मोटर मार्ग के किमी० 6.0 से किमी० 29.85 का पुनः निर्माण एवं डामरीकरण, (लागत 1783.33 लाख ) योजनाओं का लोकार्पण, थ्वालखेड़ा रेट्रो पम्पिंग पेयजल योजना (लागत 60.91 लाख) व अमिया थपलियालखेड़ा रेट्रो पम्पिंग पेयजल योजना (लागत 56.66 लाख ),
ग्राम तरकुली से टनकपुर जौलजीवी मार्ग तक मिलान का शेष कार्य (प्रथम चरण) (लागत 47.79 लाख), ग्राम तरकुली से टनकपुर जौलजीवी मार्ग तक मिलान का कार्य शेष कार्य (द्वितीय चरण) (लागत 47.74 लाख),
पंचायत भवन निर्माण (सिमलटा) (लागत 20 लाख),
सुयालखर्क (रेट्रो) पेयजल योजना (लागत 70.31 लाख), पोथ सोलर पंपिंग पेयजल योजना (लागत 51.93 लाख) का लोकार्पण किया।
माननीय मुख्यमंत्री घोषणा अंतर्गत ग्रामीण निर्माण विभाग के तहत कुल 535.60 लाख रुपए की योजनाओं, जनपद चंपावत के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भजनपुर के भवन का पुनर्निर्माण, लागत 74.50 लाख रुपए , घटोत्कच मंदिर परिसर में चाहरदीवारी दो कक्षों का निर्माण एवं मंदिर का सौंदर्यीकरण, लागत 189.60 लाख रुपए, जनपद चंपावत में आबकारी विभाग के अनावसीय भवन (भूतल में जिला आबकारी निरीक्षक कार्यालय एवं प्रथम तल में जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय) के भवन का निर्माण लागत 118.13 लाख रुपए, कलेक्ट्रेट चंपावत का कुमाऊनी शैली में पुनर्निर्माण लागत 109.30 लाख रुपए, रा०उ०मा०वि० गोली में साइंस लैब एवं कंप्यूटर कक्ष का निर्माण लागत 44.07 लाख रुपए शिलान्यास किया। साथ ही श्री ब्यानधूरा मंदिर पेयजल योजना (लागत 358.15 लाख), राज्य योजना के अंतर्गत जनपद चंपावत के विधानसभा क्षेत्र चंपावत में चंपावत–खेतीखान मोटर मार्ग के किमी० 2.00 (चैनेज 1.250 से चैनेज 1.750) में ट्रैक रूट का निर्माण लागत 99.45 लाख रुपए, राज्य योजना के अंतर्गत जनपद चंपावत के विधानसभा क्षेत्र चंपावत के टनकपुर क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सभा बस्तियां के आंतरिक मार्ग में इंटर लॉकिंग टाइल्स द्वारा सुधारीकरण कार्य लागत 57.77 लख रुपए राज्य योजना के अंतर्गत लाख रुपए, राज्य योजना के अंतर्गत जनपद चंपावत की विधानसभा क्षेत्र चंपावत में मानेश्वर–चौड़ाराजपुरा मोटर मार्ग के किमी० 02 से राधास्वामी मंदिर तक सड़क निर्माण कार्य/मरम्मत कार्य लागत 35.15 लाख रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया।
चंपावत में एडवेंचर पार्क का निर्माण किया जाएगा (लागत 50 लाख), रामलीला मंच दुबचौड़ा हेतु यथोचित धनराशि 91.89 लाख रुपए दी जाएगी, माननीय मुख्यमंत्री घोषणा विधानसभा क्षेत्र चंपावत के अंतर्गत पंचमुखी गौशाला धाम बनाने के काम को स्थाई रूप दिया जाएगा तथा सरकारी एवं गैर सरकारी माध्यमों से इसे पूर्व किया जाएगा (146.86 लाख ), विकासखंड चंपावत के अंतर्गत बनबसा के निकट भारत–नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना (लागत 31 लाख) की जाएगी।
इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा खनन न्यास निधि से पशुपालन विभाग को उपलब्ध कराई गई एंबुलेंस को तथा पुलिस विभाग को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से तीन मोटरसाइकिल मय आपदा उपकरण उपलब्ध कराई गई जिनको माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

  *अमोड़ी कार्यक्रम के दौरान मा. मुख्यमंत्री जी ने क्षेत्र विकास के लिए कुल 05 घोषणाएं की। बेलखेत क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा का कार्य किया जाएगा।* *1- बेलखेत में झूला पुल का निर्माण किया जाएगा। 2- राजकीय महाविद्यालय अमोड़ी की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा के लिए कार्य किया जाएगा। 3- बेलखेत झूला पुल का निर्माण किया जाएगा। 4- चंपावत के टनकपुर स्टेडियम का नाम मा0 पूर्व विधायक स्वर्गीय कैलाश गहतोड़ी के नाम पर रखा जाएगा। 5- भारतीय सेना के शहीद कमांडो नवीन सिंह बिष्ट के नाम से ग्राम पंचायत दुधौली के खरकोडी मार्ग को जाना जाएगा।*
     इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, भाजपा जिला अध्यक्ष निर्मल मेहरा, ब्लॉक प्रमुख चंपावत रेखा देवी, लोहाघाट नेहा ढेक, पाटी सुमनलता, बाराकोट विनीता फर्त्याल, सदस्य जिला पंचायत क्षेत्र धूरा दीपा जोशी, ग्राम प्रधान अमोडी लाल मणि भट्ट, छटकोट विजय राणा, मण्डल भाजपा अध्यक्ष नवीन भट्ट, विधायक प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी, सामाजिक कार्यकर्ता सुंदर बोहरा, 

भाजपा महामंत्री मुकेश कलखुड़िया, जिलाधिकारी नवनीत पांडे, पुलिस अधीक्षक अजय गणपति, सीडीओ संजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, एसडीएम …..

चंपावत सौरभ असवाल, नोडल अधिकारी मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय केदार सिंह बृजवाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी वंदना वर्मा, सहायक परियोजना ……

निदेशक विमी जोशी सहित विभागीय अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक, जनता, विभिन्न क्षेत्रों से आई महिलाएं, बहिनें व अधिकारी कर्मचारी अन्य लोग मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad