breaking चंपावत: 🙂’लोकप्रिय होता जनता दरबार’!!✔️जन सामान्य की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें विभागीय अधिकारी : जिलाधिकारी ✍️ अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ/ सुरेंद्र मोहन सूरी पंत ब्यूरो चीफ

खबर शेयर करें -

💥जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण करने के उद्देश्य से मंगलवार को उप तहसील मंच में तहसील दिवस का हुआ आयोजन।

Champawat: लोकप्रिय होता जनता दरबार'लोकप्रिय होता जा रहा है। यही कारण है कि इस दरबार में भारी संख्या में फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं। अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ/ सुरेंद्र मोहन सूरी पंत ब्यूरो चीफ %। जनपद के लोकप्रिय तेज  तर्रार  जिलाधिकारी नवनीत पांडे की अध्यक्षता में तहसील दिवस का आयोजन वन विश्राम गृह, उप तहसील मंच में किया गया।       
   तहसील दिवस में फरियादियों द्वारा विद्युत, पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क निर्माण, भवन, जलभराव, सिंचाई, भूमि, पेंशन आदि से सम्बन्धित कुल 47 आवेदन व समस्याए रखी गई। जिसमें से अधिकांश समस्याओं का जिलाधिकारी द्वारा मौके पर ही निस्तारण किया गया।*
    *जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने कहा कि जनता को अनावश्यक जिला मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें, इसलिए जो समस्या जिस स्तर की है, उस समस्या का उसी स्तर पर निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सेवाभाव से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपनी समस्याऐं लेकर जो भी व्यक्ति आये, उसकी समस्या को पूरी शालीनता एवं तन्मयता से सुना जाये और समस्याओं का निस्तारण एवं समाधान उचित ढंग से किया जाये। उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाल हर आगंतुक संतुष्ट होकर जाये।*   
    उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जनता से मिलने के लिए समय निर्धारित रखे। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन समस्याओं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हस्तगत किया गया हैं और सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दे दिए गए है।
      उन्होंने कहा कि समय-समय पर आयोजित होने वाले तहसील दिवस का जनता को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि तहसील दिवस में समस्याओं के निस्तारण हेतु कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं और समस्याओं का समाधान मौके पर ही मिलता है, साथ ही आर्थिक व्यय भी नही झेलना पड़ता है। 
  तहसील दिवस में क्षेत्र के कैलाश सिंह बोरा द्वारा गुरु गोरखनाथ मंदिर गेट से हरतोला सौराई भनार तक सड़क निर्माण की मांग की गई। जिस पर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि माननीय मुख्यमंत्री घोषणा द्वारा उक्त सड़क के निर्माण को गुरु गोरखनाथ गेट से सोराई तक 8 किलोमीटर की सर्वे का कार्य गतिमान है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को 20 अगस्त तक सर्वे करने तथा 30 अगस्त तक समरेखण करते हुए वन भूमि के प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही समयबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सितंबर तक संयुक्त निरीक्षण कर वन भूमि हस्तांतरण का प्रस्ताव भी शासन को भेजें। इसके अतिरिक्त मनोज कुमार द्वारा तामली से रूपाली तक सड़क मार्ग निर्माण के संबंध में जिलाधिकारी को आवेदन पत्र दिया गया, इस संबंध में लोक निर्माण विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि इसमें समरेखण का कार्य हो गया है, इसी माह प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाएगा। बिरगोला से रायल सड़क निर्माण के संबंध में लोक निर्माण द्वारा विभाग द्वारा अवगत कराया कि एक उक्त सड़क स्वीकृति हेतु भारत सरकार को भेजा गया है। संगीता महर द्वारा विभिन्न ग्रामीण सड़क मार्ग जो विधायक एवं जिला पंचायत निधि से बनाए गए थे, उनकी देवीय आपदा मद से मरम्मत कराये जाने की मांग की गई, जिलाधिकारी ने इस संबंध में खंड विकास अधिकारी चंपावत तथा जिला पंचायत को तुरंत सड़क मार्ग खोले जाने के साथ ही उसकी मरम्मत का प्रस्ताव तैयार कर राजस्व विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त क्षेत्र वासियों द्वारा टनकपुर- जोलजीबी रोड से खेत भनार से सौराई तक जोड़े जाने की मांग, रमेला मंच-तामली सड़क से हरम रमेला में क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत तथा दीवार का निर्माण की मांग, नैनी तोक तक सड़क निर्माण की मांग, मोहन पोखरी से नीड़ तक सड़क निर्माण का भी प्रकरण तहसील दिवस में द्वारा रखा गया।

उक्त के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए की मंच- तामली सड़क जहां-जहां क्षतिग्रस्त हुई है उसके मरम्मत का प्रस्ताव तैयार करें साथ ही अन्य शिकायतों के निस्तारण हेतु लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शीघ्र ग्रामीणों के साथ मिलकर प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। मंच बाजार में सड़क में हुए जल भराव की समस्या के संबंध पर जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को तत्काल इस सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मनोज कुमार द्वारा सीमीया आमानी में पीएमजीएसवाई सड़क के मुख्य प्रवेश स्थान पर सड़क चौड़ीकरण करने की मांग की गई, इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई तथा लोक निर्माण विभाग को शीघ्र समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। चतुरकोट से रुइया तक सड़क के मार्ग के मामले पर एसडीओ फॉरेस्ट द्वारा अवगत कराया गया कि इसमें वन भूमि के प्रस्ताव पर आपत्ति लगाई गई थी जिसे निस्तारित कर नोडल स्तर पर जो निस्तारित किया गया जो नोडल स्तर पर यह लंबित है। जिलाधिकारी ने सतपुला से अप्रोच सड़क निर्माण के संबंध में प्राप्त आवेदन पर लोक निर्माण विभाग को शीघ्र सर्वे कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
तहसील दिवस में ग्राम प्रधान आमनी द्वारा जूनियर हाई स्कूल में अध्यापकों की तैनाती की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल अध्यापक की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। क्षेत्र वासियों द्वारा अवगत कराया गया कि जीआईसी तामली में 8 अध्यापक यहां से स्थानांतरित हो गए है परंतु स्थानांतरित अध्यापकों की प्रतिस्थानी कोई अन्य अध्यापक नहीं आए है। इस संबंध मे स्थानांतरित अध्यापकों की प्रतिस्थानी नहीं आने से पूर्व ही आध्यापको को रिलीव किए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए की तत्काल व्यवस्था कर जीआईसी तामली में अध्यापकों की तैनाती की जाए।
इस दौरान क्षेत्रवासियों द्वारा विद्यालय में विज्ञान के अध्यापक की कमी के साथ साथ समय पर विद्यालय में अध्यापकों के उपस्थित नहीं होने का भी मामला जिलाधिकारी के सम्मुख रखा गया। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
तहसील दिवस में मुख्य रूप से पेयजल की समस्या के साथ ही क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों की मरम्मत की मांग लोगों द्वारा रखी गई। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियंता जल संस्थान तथा पेयजल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि वह स्वयं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर पेयजल की समस्या का निस्तारण समय से करें, जहां-जहां पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हुई है उनकी तत्काल मरम्मत करने के साथ ही ग्रामीणों की पेयजल समस्या का निस्तारण करें। तहसील दिवस में तल्ला देश के विभिन्न गांवो में जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न गांव में डाली गई पेयजल लाइन बरसात में ही क्षतिग्रस्त हो जाने से पेयजल की समस्या होने का भी मामला जिलाधिकारी के सम्मुख रखा गया। इस पर जिलाधिकारी ने पेयजल निगम तथा जल संस्थान के अधिशासी अभियंता को तत्काल अवर अभियंता के माध्यम से जांच करने के निर्देश दिए।
ग्रामीणों द्वारा क्षेत्र के बमन गांव तरकुली आमनी आदि क्षेत्रों के अतिरिक्त संपूर्ण तल्ला देश के विभिन्न तोको में विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत विभाग को शीघ्र अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। क्षेत्र वासियों द्वारा थाना, उप तहसील मंच, चिकित्सालय व मंच बाजार में चार हाई मास्ट लाइट लगाने की मांग की गई। इस संबंध में जिलाधिकारी ने उरेडा विभाग को तत्काल प्रस्ताव तैयार कर क्षेत्र में शीघ्र लाइट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके अतिरिक्त तहसील दिवस में नीड़ में पंचायत भवन निर्माण की मांग की गई जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्राम प्रधान के साथ गांव में भूमि चयन कर पंचायत भवन के निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त कारी के ग्राम प्रधान द्वारा क्षतिग्रस्त पंचायत भवन की मरम्मत मांग रखी गई। जिलाधिकारी ने इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तरकुली बमन गांव आमल रूपाली में सिंचाई गूल निर्माण की मांग भी क्षेत्र वासियों द्वारा रखी गई। जिस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को आर.आई.डी.एफ में तत्काल प्रस्ताव तैयार कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। विभिन्न क्षेत्र वासियों द्वारा आवास की मांग की गई। जिस संबंध में खंड विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि जब भी प्रधानमंत्री आवास हेतु सर्वे का कार्य होगा तब इन प्रस्तावों को लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र वासियों द्वारा मंच बाजार में सार्वजनिक शौचालय निर्माण की मांग की गई। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला पर्यटन अधिकारी को सुलभ के माध्यम से शौचालय बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
इसके अतिरिक्त तहसील दिवस में खाता खतौनी में नाम दर्ज कराए जाने, मंच तामली में आधार कैंप लगाए जाने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराये जाने तथा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में पूर्व में लगाये जा रहे 6 मोबाइल टावरों को शीघ्र सुचारु किये जाने की मांग की गई। उक्त संबंध में जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित विभागों को शीघ्र अति शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देने के साथ ही जिलाधिकारी ने अवगत कराया की शीघ्र ही बीएसएनएल के माध्यम से मोबाइल टावरों का निर्माण कार्य पूर्ण कराकर सुचारु किया जाएगा।
प्राथमिक विद्यालय आमड़ा में विद्यालय भवन की मरम्मत की मांग पर जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग को तत्काल प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए।इसके अतिरिक्त उन्होंने तहसील दिवस में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जनता की समस्याओं का समय सीमा के भीतर निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस में मुख्य विकास…..

विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी चंपावत सौरभ असवाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी इंद्रजीत पांडे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व स्थानीय प्रतिनिधि तथा स्थानीय जनता उपस्थित रही।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad