हल्द्वानी: दीपक बल्यूटिया प्रवक्ता उत्तराखंड कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर जिलाधिकारी नैनीताल को प्रेषित सिटी मजिस्ट्रेट, के माध्यम से ज्ञापन दिया गया+

खबर शेयर करें -


हल्द्वानी संवाददाता दीपक बल्यूटिया
प्रवक्ता उत्तराखण्ड कांग्रेस के नेतृत्व में

जिलाधिकारी नैनीताल को सिटी मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी के माध्यम से ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में दिया गया कि-
काठगोदाम रेलवे स्टेशन, नारी मन चौराहा स्थित नैनीताल मुख्य मार्ग में सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है और सड़क किनारे स्थित वर्षो पुराने वृक्षों का वन विभाग द्वारा पातन करने के लिए निशान भी लगा दिये गये है। जिसको लेकर जनता में भारी आक्रोश है, क्योंकि ‘‘वृक्ष है तो हम है‘‘, और इन वृक्षोें से ही उत्तराखण्ड की पहचान हैं जिसके सौर्न्दय से पर्यटक आकर्षित होते है, और यह वृक्ष राहगीरों को छाया देते हैं साथ ही प्राणियों को ़ऑक्सी़जन देकर जीवनदायनी है। ऐसे में सड़क चौड़ीकरण के नाम पर इन विशालकाय वृक्षों का काटा जाना एक अनुचित निर्णय हैं। ग्रीष्मकाल में उच्च तापमान ने भविष्य के लिए अपनी चेतावनी दर्ज करायी हैं कि यदि पेड़ अधिक कटेगें तो मानव जीवन व सभी प्राणियों को जीवन का खतरा होगा। पेड़ो के कटने से प्राकृतिक/पारिस्थितिक संतुलन बिगड़ने से जन जीवन पूर्णतया प्रभावित होगा।
ज्ञात हो पूर्व में भी माननीय उच्च न्यायालय उत्तराखण्ड द्वारा अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का आदेश सरकार को दिया गया है। इसके विपरीत बिना उचित योजना बनाये प्रशासन आनन फानन में कार्य करने को आतुर हैं। जबकि रेलवे स्टेशन, नारीमन चौराहा जहां टैफ्रिक जाम की स्थिति रहती हैं वहां पर प्रशासन ने कुशल यातायात प्रबन्धन व अन्य विकल्प के माध्यम से समस्या का निदान करना चाहिए। इसके लिए विदेशों की तर्ज पर प्रशासन ने तैयार की गयी रूपरेखा से जनता को अवगत कराना चाहिए और इस पर जनता से सुझाव आंमत्रित किये जाने चाहिए ताकि जनआकांक्षाओं के अनुरूप विकास संपादित हो सके।
प्रशासन द्वारा बड़े पेड़ों जैसे कि पाकड़, पीपल, नीम, सैमल, हल्दू आदि पेड़ों की शिफटिंग की बात कहीं जा रही है। जो कि प्रथम दृष्टया अव्यावहारिक व असफल प्रतीत होती हैै, क्यांेकि काठगोदाम क्षेत्र पहाड़ की तलहटी पर स्थित है और जिसकी मिट्टी पथरीली हैं जिसमें वृक्षों की जड़े फैली हुई है ऐसे में प्रश्न उठता है कि विशालकाय वृक्षों को मय जड़ सुरक्षित रूप से उत्खनन कैसे सम्भव होगा। प्रशासन स्पष्ट करें कि क्या पेड़ों की जड़ो की मिट्टी के स्वरूप की जांच करा ली गई हैं। क्या वनस्पति विशेषज्ञों द्वारा पेड़ो के सुरक्षित उत्खनन के लिए आख्या ले ली गई है और साथ ही विषय विशेषज्ञों द्वारा पेड़ स्थानांतरित किये जाने के बाद पेड़ जीवित/सुरक्षित रह पायेगें। पेड़ो का प्रत्यारोपण यदि सफल नहीं हुआ तो इसमें होने वाले व्यय जो कि जनता की गाढ़ी कमाई है उसकी बरबादी होगी। प्रत्येक पहलू को मदद्ेनजर रखते हुए ही निर्णय लिया जाना उचित होगा।
प्रशासन द्वारा मार्ग चौड़ीकरण एवं वृक्षों के प्रत्यारोपण के रोडमैप की समस्त जांचों को आख्या सहित सार्वजनिक किया जाना चाहिए।
सड़क चौड़ीकरण योजना कहां से कहां तक प्रस्तावित हैं इसकी पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायी जायें क्यांेकि यदि सड़क चौड़ीकरण रानीबाग तक ही है, तो इसका कदाचित लाभ प्रतीत नहीं होता क्योंकि आगे जाकर सड़क संकरी हो जायेगी जो फिर से एक जाम का नया स्थल बन जायेगा। इसलिए पूर्ण कार्ययोजना की रूपरेखा को जनपटल पर रखना उचित होगा और इसमें प्रतिनिधियों व जागरूक जनता को विश्वास में लेकर उनकी राय लेना उचित होगा।
स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति जैसे ज्वलंत मुद्दों पर शासन उदासीन है जबकि आंशिक सड़क चौड़ीकरण व वर्षो पुराने वृक्षों को काटने की तत्परता से संदेह की परिस्थिति उत्पन्न होती है।
ज्ञापन देने में दीपक बल्यूटिया, प्रवक्ता उत्तराखण्ड कांग्रेस, राहुल छिमवाल, जिलाध्यक्ष नैनीताल, ललित जोशी, पी0सी0सी0 सदस्य, मोहन बोरा, प्रबन्धक महात्मा गांधी स्कूल, मनमोहन जोशी, भुवन चन्द्र तिवारी, सौरभ भट्ट, कमल जोशी, महेशानंद, हरीश रावत, कुणाल गोस्वामी, मधुकर बनोला, विरेन्द्र सिंह जग्गी, मोहन चन्द्र सनवाल, राहुल आर्य, वसीम अली, हिमांशु पाण्डे, मनोज बल्यूटिया, विनोद तिवारी, भाष्कर बल्यूटिया, पीयूष बल्यूटिया, मनोज दहिया, सैय्यद रेहान आदि उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad