Dehradun :आबकारी विभाग का 150 करोड़ प्रतिबंधित प्लास्टिक होलोग्राम उत्तराखंड के पर्यावरण में जहर घोलेंगे: कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा व वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिनव थापर

खबर शेयर करें -


👉 प्रधानमंत्री मोदी के आदेशों को दरकिनार कर आबकारी विभाग का प्लास्टिक होलोग्राम !

देहरादून विशेष संवाददाता आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा व वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिनव थापर ने कांग्रेस मुख्यालय, देहरादून में प्रेस-वार्ता कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 15 अगस्त 2019 के लाल-किले से भाषण के अंश को दिखाया जिसमें उन्होंने पूरे देश से Single Use Plastic (SUP) पर प्रतिबंध की अपील करी। प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर केंद्र सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) द्वारा उत्तराखंड के आबकारी विभाग को 18.01.2024 पर प्लास्टिक युक्त होलिग्राम की शिकायत पर तीन हफ्ते में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिये, किन्तु तीन हफ्ते बीत जाने के बाद भी आबकारी विभाग ने केंद्र सरकार के आदेशों पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं करी और आश्चर्यजनक रूप से प्रतिबंधित SUP नीति पर प्रधानमंत्री कार्यालय के आदेशों को दरकिनार कर 150 करोड़ प्लास्टिक होलोग्राम की प्रकिया जारी है।

नदियों से भारत के पर्यावरण को इसके नुकसान की चपेट में आयेगा किंतु केंद्र सरकार के 18.01.2024 को हस्तक्षेप के बाद भी अभी तक राज्य सरकार की आंख नहीं खुली है।

राज्य में इस पर्यावरण पर उत्तराखंड सरकार की गंभीर चोट से इस प्रेसवार्ता के माध्यम से कांग्रेस ने सरकार को यह चेतावनी देते हैं की यदि उत्तराखंड के पर्यावरण के साथ खिलवाड़ किया जाएगा और भारत सरकार की पर्यावरण नीति के खिलाफ भी राज्य सरकार काम करेगी तो हम उत्तराखंड के पर्यावरण को बचाने की लड़ाई लड़ेंगे व पूरे प्रदेश भर में कांग्रेस आंदोलन खड़ा करेगी ।

कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने कहा की प्रधानमंत्री मोदी के आदेशों को दरकिनार कर उत्तराखंड के पर्यावरण को अपूर्णीय क्षति पहुंचाने वाले इन प्रतिबंधित प्लास्टिक (36 माइक्रोन के प्रतिबंधित SUP) के 150 करोड़ प्लाटिक होलोग्रामों की कार्यवाही किसके दबाव में गतिमान है ? क्या कोई अफसर, कोई कंपनी, कोई रिटायर्ड IAS अफसर के दबाव में प्रधानमंत्री मोदी के आदेशों को डबल इंजन सरकार द्वारा दरकिनार किया जा रहा है ? प्लास्टिक के इस जहर को घोलने वाले इस टेंडर को तत्काल निरस्त कर जांच बिठाई जाय, दोषी अफसरों पर कार्यवाही हो और किन कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए इतना बड़ा खेल हमारे पर्यावरण हिमालय, ग्लेशियर और नदियों को ताक पर रख कर किया जा रहा है, उनका भी नाम जनता के सामने लाया जाए। प्रेस वार्ता में महानगर अध्यक्ष डॉ जसविंदर सिंह गोगी, शीशपाल सिंह बिष्ट, नवनीत सती व नवीन जोशी ने भाग लिया ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad