रुद्रपुरअपर मण्डलायुक्त जीवन सिंह नगन्याल ने कलैक्ट्रेट स्थित सीआरए पटल का निरीक्षण किया।मण्डलायुक्त द्वारा पूर्व निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशानुसार खनन विभाग द्वारा सीआरए पटल से आरसी मिलान कार्य अभी तक न करने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की

खबर शेयर करें -

रूद्रपुर 06 दिसंबर संवाददाता मण्डलायुक्त दीपक रावत से प्राप्त निर्देशों के क्रम में अपर मण्डलायुक्त जीवन सिंह नगन्याल ने कलैक्ट्रेट स्थित सीआरए पटल का निरीक्षण किया।
मण्डलायुक्त द्वारा पूर्व निरीक्षण के दौरान दिये गये निर्देशानुसार खनन विभाग द्वारा सीआरए पटल से आरसी मिलान कार्य अभी तक न करने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की। अपर आयुक्त ने आरसी मिलान हेतु खनन विभाग को अपने स्तर से पत्र प्रेषित करने के निर्देश ओसी कलैक्ट्रेट को दिये। तहसीलों तथा विभिन्न विभागों से प्राप्त आरसी को पंजीका में अंकन करते समय तिथि तथा वर्ष अवश्य अंकित करने के निर्देश दिये ताकि आरसी लम्बित होने की स्थिति का आसानी से पता चल सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आरसी वसूली तथा वापसी की स्थिति भी स्पष्ट होनी चाहिए। उन्होंने विभिन्न देयकों की धीमी वसूली पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए वसूली कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने संग्रह अमीनों के कार्यों की गहनता से समीक्षा करने के निर्देश जनपद के उप जिलाधिकारियों के लिए दिये। उन्होंने विभिन्न विभागों की आरसी मिलान हेतु भी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश सम्बन्धितों को दिये। उन्होने कहा कि राजस्व वसूली का पंजिका से भी मिलान करे व मिलान करने का दिनांक भी पंजिका में अंकित किया जाये। उन्होने कहा कि संग्रह अमीनों से वकाया विभिन्न वसूली को बढ़ाया जाये। उन्होने बैंको से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त आरसी को भी पंजिका में अंकन करने के निर्देश सीआरए को दिये। इस दौरान जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी से आपदा के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यो की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को निर्देश दिये कि शीत लहर के दृष्टिगत तहसील स्तर पर भी सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करें।
अपर मण्डलायुक्त ने तहसील पहंुचकर रिकार्ड रूम का निरीक्षण करते हुये जय नगर का बस्ता खुलवाकर खतौनियों के रिकार्ड को देखा और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि बस्तों में खतौनियों को क्रमवार ही रखा जाये ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल मिल सकें। उन्होने राजस्व मुख्य देयक समयान्तर्गत नही बनाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बन्धित पटल कार्मिक को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के भीतर बनाना सुनिश्चित करें। उन्होने मोटर देयक के अन्तर्गत आरटीओ स्तर से आरसी का मिलान करते हुये वसूली करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होने तहसीलदार को निर्देश देते हुये कहा कि बड़े वकायादारों की प्राथमिकता के आधार पर संग्रह अमीनो के माध्यम से कराये। उन्होने कहा कि सामिया इन्टरनेशनल बिल्डर्स की आरसी को भी शीघ्रता से वसूली कराये। उन्होने कहा कि संग्रह अमीनो द्वारा बैंकों की आरसी के अनुसार जो वसूली की जाती है उसको तहसील के माध्यम से सम्बन्धित बैंकों से सत्यापित भी कराया जाये। उन्होने कहा कि वसूली के तहत बैंकों में जमा कराये गये ऑनलाइन चालान का मिलान कोषागार से आवश्यक कराया जाये। उन्होने इस दौरान रसीद बुक व कार्मिकों के सर्विस बुक का भी निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि कार्मिकों के सर्विस बुक को आहरण वितरण अधिकारी से सत्यापित कराते हुये अपडेट रखा जाये। ताकि सेवानिवृत के समय किसी प्रकार की अभिलेखों को लेकर परेशानी न हो। उन्होने कहा कि सभी कार्मिकों का सर्विस बुक को ऑनलाइन अपडेट अवश्यक करा लिया जाये। उन्होने कहा कि खतौनियों में समय से बिरासतन दर्ज कर दिया जाये ताकि किसी व्यक्ति को अनावश्यक परेशान न होना पड़े। उन्होने तहसीलदार को निर्देश दिये कि न्यायालय में लम्बित वादों का नियमित कोर्ट लगाकर निस्तारित किया जाये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, ओसी डॉ0 अमृता शर्मा, तहसीलदार दिनेश कुटौला आदि उपस्थित थे।


Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad