धानाचुली/धारी (नैनीताल)💥केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भटट ने अटल उत्कृष्ट राजकीय इन्टर कालेज धानाचुली में मिनी सरस मेल मे द्वितीय दिवस दीप प्रज्वलित कर मेले का शुभारम्भ किया; 🌷’मंत्री जी’ का अभूतपूर्व ग्रामीण मातृशक्ति ने किया स्वागत@👉क्या कहा “मंत्री जी” ने आप भी सुनिए! 👉ग्राउंड जीरो से अशोक गुलाटी editor-in-chief :-लाइव

खबर शेयर करें -

धानाचुली/धारी / ‍(नैनीताल) 21 अक्टूबर । (अशोक गुलाटी editor-in-chief ) लाइव ग्राउंड जीरो से लाइव
केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भटट ने अटल उत्कृष्ट राजकीय इन्टर कालेज धानाचुली में मिनी सरस मेल मे द्वितीय दिवस दीप प्रज्वलित कर मेले का शुभारम्भ किया। के पहुंचने पर ग्रामीण मातृशक्ति ने अभूतपूर्व स्वागत किया। स्वागत से मंत्री जी गदगद हो गए।
मिनी सरस मेले 2023 कला भिटोली एक विनिर्दिष्ट पहल में आगन्तुकों को सम्बोधित करते हुये मंत्री श्री भटट ने कहा कि इस प्रकार के मेलों से लोगों के लोकल उत्पादों को बढावा मिलेगा साथ महिलायें, स्वयं सेवी संस्थाओं को रोजगार के साथ ही स्वरोजगार करने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा अनेकों जनकल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही है। जिनका लाभ समाज में अन्तिम छोर के व्यक्ति तक पहुचाया जा रहा है। उन्होंने कहा पर्वतीय क्षेत्रों में इस प्रकार के मेलों से जहां सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे मे जानकारी के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा उत्पादित सामग्री की बिक्री से लोगों की आर्थिकी भी मजबूत होती है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों की सहकारी समितियों द्वारा बैंक के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है इससे इन पर्वतीय क्षेत्र के स्वयं सहायता समूहों से अधिक से अधिक महिलायें जुड सकेंगी एवं उनको रोजगार मुहैया होगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक व्यक्ति को स्वरोजगार से जोडने का कार्य कर रही है। आज उत्तराखण्ड की समूहों के माध्यम से जिस प्रकार का कार्य कर रही है वह बेजोड है। उन्होंने कहा कि सरकार हर तबके के उत्थान का प्रयास कर रही है।
मिनी सरस मेले में सहकारी समिति एवं बैंकों द्वारा 10 स्वयं सेवी सहायता समूहों को सब्जी उत्पादन, दुधारू पशु क्रय आदि योजनाओं के लिए 50 हजार, 5 लाख, 10 लाख के चैक समूहों को श्री भट्ट द्वारा प्रदान किये गये। साथ ही विद्यालय में बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रथम व द्वितीय आने वाले छात्र-छात्राओं को द्वारा सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मंत्री श्री भटट ने विद्यालय के टीनशैड हेतु सांसद निधि से 5 लाख की धनराशि देने की घोषणा की साथ ही उन्होंने विद्यालय की रा0इ0का0 धानाचुली में व्यायामशाला एवं मुख्य सड़क से विद्यालय परिसर तक सीसी मार्ग के प्रस्ताव बनाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये। इस दौरान रा0इ0का0 सुन्दरखाल के छात्राओं द्वारा योगा आसान का सुन्दर प्रर्दशन भी किया गया साथ ही लोकल कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इसके उपरान्त श्री भट्ट ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, रोशनी स्वयं सहायता समूह, कृषि विभाग, जिला उद्योग केंद्र, उद्यान विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मां दुर्गा स्वयं सहायता स्टालों का निरीक्षण किया।
मिनी सरस मेले में ब्लॉक प्रमुख आशा रानी प्रदीप बिष्ट खड़क सिंह बिष्ट पूनम आर्य, हंसा लोधीयाल, दिनेश सागुडी, नितिन राणा के साथ ही उप जिलाधिकारी किशन नाथ गोस्वामी, एपीडी परियोजना चंद्रा पंत, तहसीलदार तानिया रजवार, विकासखंड अधिकारी तनवीर असगर, प्रधानाचार्य अवधेश कुमार गिरी के साथ ही भारी संख्या में छात्र छात्राएं के साथ ही क्षेत्रवासियों उपस्थित थे। ध्यान देने की बात यह है कि मंत्री जी इधर कई माह से क्षेत्र में तूफानी दौरा कर रहे हैं जिससे विपक्ष वाले भी हैरान व परेशान है कांग्रेस का लोकसभा के लिए कोई भी प्रत्याशी का नाम फिलहाल चर्चाओं पर नहीं चल रहा है! जो विगत दोनों विपक्ष दल के नेता यशपाल आर्य ने यह कहकर सबको चौका दिया कि वह चुनाव लड़ नहीं रहे हैं बल्कि चुनाव लड़ेंगे। क्योंकि श्री आर्य का नाम जोर-शोर से चल रहा था कि व कांग्रेस के ……

केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने क्या कहा आप भी सुने लाइव

लोकसभा नैनीताल के प्रत्याशी होंगे। इधर जिस तरह नैनीताल के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री तूफानी दौरा कर रहे हैं इससे जनता में वह अपनी पैक्ड बनाने में सफल हो रहे हैं। और सरकार की योजनाओं को भी विस्तार से बता रहे हैं ; उनके कार्यकाल में जो विकास कार्य हुआ है वह भी प्रमुखता से बता रहे हैं। मंत्रीजी को सुनने के लिए जिस प्रकार आज देर समय तक भीड़ उमड़ी हुई थी राजनीतिक पंडित भी आचार्य चकित थे। देखना यह होगा कि यह भीड़ लोकसभा के चुनाव में वोट में कितना तब्दील होती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad