रुद्रपुर उधम सिंह नगरसचिवालय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, राज्य सम्पत्ति एवं प्रोटोकॉल, सचिव, विनोद कुमार सुमन ने शुक्रवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार पहुंचकर जनपद में चल रहे विकास कार्यों की गहनता से समीक्षा की।

खबर शेयर करें -

रुद्रपुर 20 अक्टूबर विशेष संवाददाता –
सचिवालय प्रशासन, सामान्य प्रशासन, राज्य सम्पत्ति एवं प्रोटोकॉल, सचिव, विनोद कुमार सुमन ने शुक्रवार को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार पहुंचकर जनपद में चल रहे विकास कार्यों की गहनता से समीक्षा की।
श्री सुमन ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनता को बेहतर सुविधाएं और अच्छा माहौल मिलें, जन समस्याओं का सरलीकरण, निस्तारण, समाधान तथा संतुष्टि के आधार पर निस्तारित की जाएं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी की भी लापरवाही से सरकार की छवि खराब न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी अधिकारी आपसी तालमेल से कार्य करें, किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उच्चाधिकारियों से समय पर साझा की जाए। उन्होंने कहा कि समस्या का पता होने पर उसका समाधान जरूर होगा।
श्री सुमन ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि योजनांतर्गत समयबद्धता से कार्यों को पूर्ण किया जाए और समयबद्धता से कार्य पूर्ण न करने वालों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि योजनान्तर्गत रोड खुदान करने से लेकर रोड सही करने तक की टाइम लाइन भी निर्धारित की जाए।
उन्होंने पर्यटन की स्थिति की जानकारी ली, जिस पर डीएम ने बताया कि वर्तमान में जिला पर्यटन विकास अधिकारी चम्पावत को जनपद का अतिरिक्त चार्ज है। जिस पर श्री सुमन ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी के 3 दिन चम्पावत तथा 3 दिन ऊधम सिंह नगर में बैठने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
श्री सुमन ने पीएम स्वनिधि सहित विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं में लक्ष्य से अधिक आवेदन पत्र बैंकों में प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत किसानों का शतप्रतिशत ई–केवाईसी कराने तथा अपात्र लोगों का नाम कारण सहित हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर निकायों का काम चेक कराया जाए कि धनराशि का उपयोग नियमानुसार हो रहा है या नहीं।
श्री सुमन ने नगर आयुक्त रुद्रपुर को निर्देश दिए कि जनसंख्या के मानकानुसार सफाई कर्मियों की मांग हेतु प्रस्ताव बनाकर डीएम के माध्यम से प्रेषित करना सुनिश्चित करें।उन्होंने बाल विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि मनरेगा से डबटेलिंग कराते हुए नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाए और किसी कारण से बंद स्कूलों को भी आवश्यकतानुसार आंगनबाड़ी के रूप में संचालित करने हेतु कार्यवाही की जाए। श्री सुमन ने जिला योजना, राज्य योजना, केंद्र सहायतित आदि योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ओवरहेड टैंक तथा ट्यूबवेल निर्माण के बाद ही रोड कटिंग की अनुमति दी जाए। उन्होंने पेयजल निगम तथा जल संस्थान के अभियंताओं को निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी योजनाओं वाले क्षेत्रों का हर घर जल सर्टिफिकेशन लिया जाए। उन्होंने अधिशासी अभियंता काशीपुर को 15 दिन के भीतर कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। डीएम ने जनपद में नजूल भूमि फ्रीहोल्ड प्रक्रिया, जेल निर्माण, एयरपोर्ट विस्तारीकरण, मेडिकल कॉलेज होस्टल निर्माण आदि कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक के पश्चात श्री सुमन ने प्रशासनिक अमले के साथ स्टेडियम के सामने सर्किट हाउस हेतु चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्किट हाउस हेतु प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, एडीएम अशोक कुमार जोशी, नगर आयुक्त नरेश दुर्गापाल, एसडीएम मनीष बिष्ट, कोस्तुभ मिश्रा, गौरव पाण्डे, पीडी हिमांशु जोशी, जिला अर्थ एवम संख्याधिकारी नफील जमील, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल आदि उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad