नई दिल्ली: G20: घोषणापत्र को अपनाया गया, यूक्रेन में शांति का आह्वान; राष्ट्रपति की मेजबानी में भव्य रात्रिभोज$

खबर शेयर करें -

नई दिल्ली जी20 सम्मेलन की बैठक भारत मंडप में में चल रही है। पीएम मोदी ने समिट का उद्घाटन करते हुए वैश्विक मुद्दों पर बात की। इस दौरान भारत की अध्यक्षता में ही जी20 में अफ्रीकी यूनियन को शामिल करने का एलान किया गया। इसके बाद बंद दरवाजे के पीछे जी20 की बैठक हुई।

निर्णय प्रक्रिया में बढ़ाएंगे महिलाओं की भागीदारी
जी-20 देशों ने दुनिया में लैंगिक असमानता दूर करने पर सहमति जताई। घोषणा पत्र में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था की निर्णय लेने वाली प्रक्रिया में महिलाओं की संपूर्ण, बराबर, प्रभावी और अर्थपूर्ण भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने का प्रयास होगा। इस दिशा में ब्रिसबेन लक्ष्य हासिल करने की प्रतिबद्धता भी जताई गई।

शाह ने पीएम मोदी और जी-20 नेताओं को दी हार्दिक बधाई
गृह मंत्री अमित शाह ने जी-20 शिखर सम्मेलन में जी-20 नई दिल्ली घोषणा पत्र को अपनाए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और समूह के नेताओं को बधाई दी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जी-20 के सदस्य देशों को नई दिल्ली जी-20 घोषणा पत्र को अपनाने के लिए हार्दिक बधाई।

शानदार और ऐतिहासिक रहा जी20 शिखर सम्मेलन का पहला दिन
जी20 शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रमुख मतभेदों को दूर करते हुए शनिवार को सदस्यों देशों ने ‘नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन’ को अपनाया। यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक कामयाबी है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक विश्वास की कमी को समाप्त करने का आह्वान किया। इस मौके पर मोदी ने यह भी घोषणा की कि अफ्रीकी संघ को जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

भारत मंडपम में डिनर का आयोजन
राष्ट्रपति मुर्मू की ओर से भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया गया। इसमें जी20 नेता व प्रतिनिधि मौजूद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी केंद्रीय मंत्री व अन्य अतिथि भी कार्यक्रम में मौजूद हैं।

यूएस पीजीआई 2027 तक विकासशील देशों के लिए 200 अरब डॉलर जुटाने के लिए प्रतिबद्ध
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर लिखा, “आज अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट (PGI) के लिए साझेदारी के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ावा देने के लिए जी -20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में नेताओं की सह-मेजबानी की। यूएस पीजीआई 2027 तक विकासशील देशों के लिए 200 अरब डॉलर जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है।”बरहाल जी 20 की नजर पूरे विश्व में लगी हुई है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad