Breaking Kashipur:भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आज काशीपुर नगर निगम सभागार में “विश्व नदी दिवस” उपलक्ष्य में जन- जागरूकता ;सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया!!

खबर शेयर करें -

काशीपुर’: उधम सिंह नगर (विशेष संवाददाता) lभारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आज काशीपुर के नगर निगम सभागार में “विश्व नदी दिवस” के उपलक्ष्य में एक जन- जागरूकता सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए उत्तराखंड राज्य पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव श्री एसपी सुबुद्धि ने कहा कि नदियों के पुनर्जीवन के लिए रिचार्ज से ज्यादा महत्वपूर्ण नदियों के बेहिसाब दोहन को रोकना है और उसमें सीवर्स जैसे गंदगी को जाने से रोकना अधिक महत्वपूर्ण कार्य है।

समारोह में बोलते उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कई महत्वपूर्ण नीतियों पर काम कर रहा है जिससे आने वाले समय में प्रदूषण नियंत्रण और प्रभावी हो सकेगा और नदियों के पुनर्जन्म की संभावना बढ़ेगी।

काशीपुर की मेयर श्रीमती उषा चौधरी ने कहा कि हमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति अधिक जागरूक रवैया अपनाने की आवश्यकता है और इससे संबंधित कानूनों का भी पालन नागरिक स्वेच्छा से करें तो बेहतर होगा।

विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर के निदेशक प्रोफेसर कुलभूषण बलूनी ने कहा की पिछले 30 वर्षों में देश में बहुत अधिक विकास हुआ है जिससे यह आशा बनती है कि हम नदियों के संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी आगे अच्छा काम कर पाएंगे लेकिन इसके लिए जनभागीदारी की अधिक आवश्यकता है ।
काशीपुर डेवलपमेंट फोरम के अध्यक्ष राजीव घाई ने बताया कि उनकी संस्थान किस प्रकार काशीपुर की समस्या के समाधान के लिए काम कर रही है।

इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुए भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी राजेश सिन्हा ने इस जन जागरूकता कार्यक्रम के विषय प्रवेश पर अपना वक्तव्य दिया जिसमें उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न कानून और योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी, और बताया कि इसके तहत किस प्रकार आम लोगों की जिम्मेदारी और जन भागीदारी तय होती है।
इस कार्यक्रम में श्री पंकज भल्ला, श्री अरुण भक्को, श्री पवन अग्रवाल डॉक्टर योगराज सिंह और सुश्री आयुषी नागर ने भी अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम में प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमें सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल के विभागीय कलाकार विभाग से सूचीबद्ध कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की ।

नैनीताल से आई हूं गिटारिस्ट लावण्या बिष्ट ने एक ने भी अपना परफॉर्मेंस दिया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad