ऐतिहासिक बजट योगी

खबर शेयर करें -

: योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर दिया है। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। बजट भाषण के बाद प्रेस कांफ्रेंस में सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने वित्‍त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि यह समग्र और समावेशी बजट है। यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट से समाज के वंचितों और शोषितों का भविष्‍य संवरेगा। सीएम ने बजट की खूबियों का विस्‍तार से उल्‍लेख किया और कहा कि बजट में सभी वर्गों के लिए प्रावधान किए गए हैं। अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बजट में सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गई है। इसमें प्रदेश में हवाई अड्डों का जाल बिछाने और एक्‍सप्रेस-वे के काम में तेजी लाने के लिए करोड़ों रुपयों की योजनाओं के प्रावधान किए गए हैं। इसके साथ पूर्वांचल की विशेष योजनाओं के लिए 300 करोड़ तो बुंदेलखंड के लिए 210 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 
यूपी बजट 2021-22 लाइव अपडेट्स-
वित्त मंत्री ने अयोध्‍या को चमकाने के लिए 140 करोड़ का ऐलान किया। इसके साथ ही कोरोना टीके के लिए भी 50 करोड़ का प्रावधान किया गया। वित्‍त मंत्री ने कहा कि राम मंदिर तक पहुंच मार्ग के लिए 300 करोड़ से अधिक राशि दी गई है। प्रदेश के कलाकारों को यूपी गौरव सम्मान दिया जाएगा। इसके लिए 11 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि अयोध्या-वाराणसी में पर्यटन विकास के लिए 100-100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट के पास एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी। प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर आईटी पार्क बनाए जा रहे हैं। यूपी में कक्षा एक से आठ तक मुफ्त ड्रेस देने का काम किया जा रहा है। 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad