रामगढ़: [नैनीताल] जल संस्थान द्वारा ‘जीवन मिशन योजना’ के अंतर्गत हरी नगर में निर्माण कार्य धरातल में फेल?

खबर शेयर करें -

‘जल जीवन मिशन योजना में थर्ड क्लास क्वालिटी के पाइपो का प्रयोग किया जा रहा’..

रामगढ़: [नैनीताल] ‘जल जीवन मिशन योजना’ धरातल में फेल? [ब्यूरो ]

रामगढ़ ब्लॉक के ग्राम सभा हरीनगर में वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश चन्द्र प्रेम पथिक से मिली जानकारी के अनुसार जल जीवन मिशन योजना में थर्ड क्लास क्वालिटी के पाइपो का प्रयोग किया जा रहा हैं।
इसका उदाहरण ग्राम सभा हरीनगर से देखने को मिला है।
जल जीवन मिशन में लगने वाले पाइप के ऊपर से जब एक गाड़ी का टायर आया तो लोहे का पाइप मोम की तरह पिचक गया जो आप इन तस्वीरों में देख सकते है।
आजकल प्रत्येक गांव में जल जीवन मिशन पर काम चल रहा है लेकिन चंद पैसों की बचत के कारण थर्ड क्लास क्वालिटी के पाइपों का प्रयोग करना उचित नहीं है।
सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश चन्द्र (जीतू) द्वारा कहा गया करोड़ों की योजना आम जनता के टैक्स के पैसे के माध्यम से ही बनाई जाती है और धरातल पर थर्ड क्लास क्वालिटी का काम होना कहीं ना कहीं आम जनता के टैक्स के पैसे का मिसयूज है।
सरकार द्वारा जल जीवन मिशन पर काम करने के बाद कई वर्षों तक कोई भी रिपेयर का काम नहीं किया जाएगा।
पाइपों में थर्ड क्लास क्वालिटी का अगर प्रयोग होता है तो यह पाइप मुश्किल से दो से तीन सालों में खराब हो जाएंगे। कई गांव से सूचना मिली है की जल जीवन मिशन के पाइप आम रास्तों के ऊपर ही बनी हुई है मानक के अनुसार जल जीवन मिशन की पाइप लाइन जमीन के अंदर होनी चाहिए। सरकार इस पर ध्यान दें
और मानक के अनुरूप ही कार्य करने को कहे अन्यथा आम जनता के टैक्स के पैसे का इस तरह मिसयूज ना करें।
समस्त ग्रामीणों में इस तरह के कार्य को लेकर आक्रोश देखने को मिला और साथ ही समस्त ग्रामीणों द्वारा
रामगढ़ ब्लॉक के प्रत्येक गांव में चल रहे जल जीवन मिशन कार्य की जांच हो और मानक के अनुरूप कार्य ना होने पर उचित कार्यवाही करने की मांग की। इधर दूसरी देवभूमि माया न्यूज़ पोर्टल चैनल द्वारा जई गंगोला से संपर्क करने पर उन्होंने स्वीकार किया कि ग्रामीणों की शिकायत मिली है वह जांच के लिए जा रहे हैं, अधिशासी अभियंता जल संस्थान नैनीताल से संपर्क करने पर उन्होंने कहा की जांच के लिए अधिकारी भेज रहे हैं। अब देखना यह होगा की जांच में क्या निकाल कर आता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad