चंपावत‌ :क्रॉप कटिंग के प्रयोग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज, उत्पादन, उत्पादकता के आंकड़े किए जाते हैं तैयार: जिलाधिकारी ✍️ Ashok Gulati editor in chief देवभूमि माया न्यूज़ पोर्टल चैनल

खबर शेयर करें -

जिलाधिकारी ने ग्राम बरदोली में संसूचित फसल मडवा में क्रॉप कटिंग प्रयोग कराया संपन्न ‘…

चंपावत 1 अक्टूबर|Ashok Gulati editor in chief देवभूमि माया न्यूज़ पोर्टल चैनल

जिलाधिकारी नवनीत पांडे ने मंगलवार को तहसील चंपावत के ग्राम बरदोली में कृषक गोपाल सिंह एवं केसर सिंह के खेत पर जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत संसूचित फसल मंडुवा पर फसल कटाई प्रयोग किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने किसानों का हौसला अफजाई करते हुए उनके द्वारा उत्पादित की जा रही फसलों के बारे में जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आधुनिक/जैविक खेती करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसके लिए संबंधित विभागों द्वारा कृषकों को गुणवत्तायुक्त बीज एवं उचित प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने सभी कृषकों को इसका अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा है, ताकि किसानों की आर्थिकी मजबूत होने के साथ ही वह आत्मनिर्भर हो सकें।
जिलाधिकारी ने स्थानीय कृषकों को फसल क्षति से होने वाली हानि से बचने के लिए फसल बीमा कराने हेतु परामर्श दिया।
जिलाधिकारी द्वारा किसान गोपाल सिंह एवं केसर सिंह के खेत में 30 वर्ग मीटर के प्लाट पर क्रॉप कटिंग की गई। प्रथम व द्वितीय खेत में प्लॉट की उपज क्रमशः 8.700 किलोग्राम तथा 9.100 किलोग्राम आयी।
जिलाधिकारी ने खेत के नक्शा, खसरा रजिस्टर आदि की जांच करते हुए किसानों से खेती किसानी के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं जिलाधिकारी ने बताया कि क्रॉप कटिंग के प्रयोग के आधार पर जिले में फसलों की औसत उपज, उत्पादन, उत्पादकता के आंकड़े तैयार किए जाते हैं। क्रॉप कटिंग प्रयोग के परिणामो के आधार पर ही फसल बीमा के दावों का भी भुगतान किया जाता है। क्रॉप कटिंग के प्राप्त आंकड़ों के आधार पर कृषकों के लिए एवं योजनाओं के निर्माण में सरकार व अन्य संगठनों को भी सहायता मिलती है।
इस दौरान ….

किसानों द्वारा जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा हेतु वायर फैंसिंग करवाए जाने हेतु जिलाधिकारी से अनुरोध किया गया।
क्रॉप कटिंग के दौरान अपर सांख्यिकी अधिकारी जुगल किशोर पांडे राजस्व उप निरीक्षक चंद्रशेखर पंत अमित सिपल विनोद देव एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad