ब्रेकिंग काशीपुर: ‘कलमकारों’ का उत्पीड़न शर्मनाक, ‘प्रेस आजादी’ पर ‘कुठाराघात’, एक जुटता की अपील, ✔️पत्रकार प्रेस परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में उठे ज्वलंत मुद्दे!

खबर शेयर करें -

💥नैनीताल एसएसपी के दुर्व्यवहार की निंदा, रुद्रपुर कोतवाल को तत्काल हटाए जाने की मांग…


काशीपुर। विशेष संवाददाता पत्रकार व पुलिस एक सिक्के के दो पहलू हैं। एक दूसरे के पूरक हैं। एक वास्तविक कलमकार जहां अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए समाज की कुरीतियों, बुराइयों को समूल खत्म करने के लिए जद्दोजहद कर रहा है वही पुलिस को समाज की सेवा सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है ऐसे में पुलिस के अधिकारियों द्वारा पत्रकारों का लगातार उत्पीड़न किया जाना शर्मनाक है। उक्त बातें काशीपुर के मोहल्ला कटरा मालियांन मे संगठन के कर्मठ सदस्य अरुण वर्मा जी के निवास पर शुक्रवार की शाम आयोजित महत्वपूर्ण बैठक के दौरान पत्रकार प्रेस परिषद के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष अशोक गुलाटी ने कही। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अकेले जनपद उधम सिंह नगर में कोतवाल जैसे महत्वपूर्ण पदों पर बैठे पुलिस के अधिकारियों द्वारा पत्रकारों के साथ किए गए दुर्व्यवहार के आधा दर्जन मामले प्रकाश में है। तमाम विरोध प्रदर्शन के बावजूद आरोपी अधिकारियों के खिलाफ शासन द्वारा सार्थक कार्यवाही न किया जाना भी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों का उत्पीड़न किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने पंतनगर और रुद्रपुर में हालिया पत्रकारों के साथ घटित घटना पर रोष व्यक्त किया। कहा कि मित्रता सेवा सुरक्षा की आड़ में पुलिस के अधिकारी पत्रकारों पर अनावश्यक दबाव बनाकर मनमाने कार्यों को अंजाम देने की मंशा रखते हैं। उन्होंने नैनीताल एसएसपी के द्वारा हल्द्वानी के पत्रकारों को रूटीन की खबरों पर नोटिस भेजने के मामले को भी गलत करार दिया। मंडल अध्यक्ष ने कहा कि उपरोक्त सभी मामलों में यदि समय रहते न्यायोचित कार्यवाही नहीं होती तो पत्रकार प्रेस परिषद के तमाम पदाधिकारी व सदस्य गण एकजुट होकर मोर्चा खोलने को बाध्य होंगे। बैठक का संचालन पत्रकार प्रेस परिषद के मंडल महासचिव मनोज श्रीवास्तव कर रहे थे। बैठक के क्रम को आगे बढ़ाते हुए पत्रकार प्रेस परिषद के महानगर संरक्षक सुनील कोठारी ने हल्द्वानी में पत्रकारों के साथ हुई घटना पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि एक आईपीएस अधिकारी द्वारा खबरों पर नोटिस भेजने जैसी बातें आम समाज को गलत संदेश देती हैं। उन्होंने कहा कि नैनीताल के यदि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चाहते तो इस तरह के मामलों का कोई और भी सरल विकल्प निकाल सकते थे। बैठक को संबोधित करते हुऐ महानगर अध्यक्ष प्रकाश जोशी ने पत्रकारों की एकजुटता पर बल दिया। उन्होंने वर्तमान में पत्रकारिता को चुनौती पूर्ण बताया। प्रदेश भर के पत्रकारों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि समय रहते उन्हें एक मंच पर आकर एकजुट हो जाना चाहिए। मीटिंग के इसी क्रम को आगे बढ़ते हुए महानगर उपाध्यक्ष अजय सक्सेना ने भी मौजूद लोगों के विचारों में अपनी सहमति जताई। पत्रकार प्रेस परिषद के जुझारू सदस्य अरुण वर्मा ने अपने वक्तव्य में प्रदेश व देश के तमाम पत्रकारों से एक जुटता की अपील की। इसी तरह अपने-अपने वक्तव्य में वरिष्ठ पत्रकार एवं महानगर उपाध्यक्ष उमेश कश्यप, मनोज पंत व विजेंद्र कुमार ने भी पत्रकारों के लगातार हो रहे उत्पीड़न पर चिंता जताई और रुद्रपुर कोतवाल को तत्काल प्रभाव से हटाए जाने की मांग किया। मीटिंग के दौरान मेहमान अतिथि के रूप में मौजूद जगदीश सक्सेना एवं राघव द्विवेदी ने भी लोकतंत्र के चतुर्थ स्तंभ असुरक्षित बताया। उन्होंने ने कहा कि बदलते वक्त के साथ पत्रकारिता का स्वरूप भी काफी बदल चुका है। उन्होंने पत्रकारिता में आमूल चूल परिवर्तन पर बल दिया। बैठक के दौरान बड़ी तादाद में पत्रकार प्रेस परिषद के पदाधिकारी व सदस्य गण मौजूद रहे।

प्रदान किए पहचान पत्र, सुरक्षा का किया वादा
मोहल्ला कटरा मालियांन में संगठन के सदस्य अरुण वर्मा के आवास पर आयोजित बैठक के दौरान पत्रकार प्रेस परिषद के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष अशोक गुलाटी में आधा दर्जन से अधिक पत्रकारों को उनके पहचान पत्र प्रदान करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। मंडल अध्यक्ष ने कहा कि संगठन में प्रदेश भर के तमाम पत्रकार तेजी से जुड़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकार प्रेस परिषद देश के तमाम राज्यों में पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। उन्होंने कहा कि संगठन जल्द ही पत्रकारों के हितार्थ कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की आवास भत्ते एवं चिकित्सा सेवा जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री को इस आशय का ज्ञापन दिया जाएगा।। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही देहरादून में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर कुछ जरूरी मांगों को सीएम के समक्ष रखेगा। …..

उन्होंने कहा कि पत्रकार प्रेस परिषद पत्रकारों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। इस दौरान कुमाऊँ मंडल अध्यक्ष अशोक गुलाटी एवं महानगर अध्यक्ष प्रकाश चंद्र जोशी के विशेष अनुरोध पर महानगर संरक्षक एवं वरिष्ठ पत्रकार सुनील कोठारी जी को महानगर महामंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। इस निर्णय का मौजूद सभी लोगों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad