चंपावत: मुख्य सूचना आयुक्त अनिल चंद्र पुनेठा ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर सांझा किए अपने अनुभव#

खबर शेयर करें -

मुख्य सूचना आयुक्त अनिल चंद्र पुनेठा ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर सांझा किए अपने अनुभव

चंपावत 13 सितंबर 2023 विशेष संवाददाता

 मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की चंपावत जिले को मॉडल जिला बनाए जाने की परिकल्पना को साकार किए जाने हेतु लगातार जिले में विकास कार्य गतिमान हैं। हरएक क्षेत्र में जिले को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित करने हेतु अनेक प्रकार से विभिन्न परियोजना अंतर्गत विकास कार्य गतिमान हैं। जिले के सतत विकास हेतु जहां एक और माननीय मुख्यमंत्री द्वारा लगातार चंपावत जिले के विकास हेतु अनेक निर्णय लेते हुए योजनाओं की स्वीकृति प्रदान कराते हुए धनराशि शासन स्तर से आवंटित कराई जा रही है, वहीं जिलाधिकारी नवनीत पांडे द्वारा चंपावत जिले को मॉडल जिला बनाए जाने हेतु स्वीकृत कार्यों को समय अंतर्गत पूर्ण कराए जाने हेतु लगातार विभागों के साथ समीक्षा कर नए प्रस्ताव व कार्य कराए जा रहे हैं। साथ ही विभिन्न विशेषज्ञों, जानकारों, उच्च अधिकारियों से भी जिले के विकास हेतु उनके सुझाव लिए जा रहे हैं।
   *इसी क्रम में मंगलवार को चंपावत जिले के भ्रमण पर पहुंचे प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त व पूर्व में आंध्र प्रदेश से मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त अनिल कुमार पुनेठा* ने जिलाधिकारी नवनीत पांडे के अनुरोध पर जिला कार्यालय सभागार में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर चंपावत जिले को मॉडल जिले के रूप में विकसित किए जाने हेतु अनेक सुझाव देने के साथ ही लंबे समय तक आंध्र प्रदेश में विभिन्न स्थानों व पदों पर प्रशासनिक पद पर की गई सेवा के अनुभव अधिकारियों के साथ साझा किए तथा उन्हें हैदराबाद जैसे शहर में कराए गए विभिन्न विकास कार्यों, महत्वपूर्ण परियोजनाओं, सफल कार्यों व योजनाओं के उदाहरण देते हुए कहा कि चंपावत जिले को मॉडल जिले के रूप में विकसित करने हेतु सभी विभागों को एक उद्देश्य एवं लक्ष्य के साथ कार्य करना होगा। इस हेतु प्रत्येक विभाग को अपने कार्यों का एक्शन प्लान तैयार करते हुए उसके अनुरूप कार्य करना होगा तभी सफलता मिलेगी। प्रत्येक कार्य को करने हेतु टाइमलाइन सेट करनी होगी।          
   *मुख्य सूचना आयुक्त ने कहा कि चंपावत जिला अपने आप में प्राकृतिक रूप से संपन्न व परिपूर्ण है। यहां कृषि औद्योगिकी क्षेत्र के साथ साथ पर्यटन के क्षेत्र में अनेकों कार्य कर हम यहां लोगों को अधिक से अधिक संख्या में रोजगार से जोड़ सकते हैं।*  हमें यहां के *स्थानीय उत्पादों को बढ़ाने के साथ ही उनकी मार्केटिंग हेतु एक आपूर्ति श्रृंखला बनानी होगी*। उन्होंने कहा कि कोई भी विभाग या संस्थान बेहतर तरीके से कार्य करें तो जनता की समस्याएं अपने आप स्वतः ही समाप्त हो जाती हैं। उन्होंने विजन 2020 का उदाहरण देते हुए अपने सेवा काल के दौरान कराए गए अनेक जनोपयोगी सफलतम कार्यों के अनुभव साझा किए तथा अधिकारियों से कहा कि इसी प्रकार वह भी अपने *विभाग के अंतर्गत एक बेहतर कार्यशैली, सोच व लक्ष्य के साथ कार्य करेंगे तो निश्चित रूप से यह जिला प्रगति में आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि चंपावत जिले में पर्यटन के क्षेत्र में अनेक कार्य कर हम यहां पर्यटकों की संख्या में अधिक से अधिक वृद्धि ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों के साथ ही यहां के विभिन्न प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थानों में बेहतर सुविधाएं विकसित करना होगा और हमें उन सभी स्थानों में मूलभूत सुविधाएं मुहैया करनी होगी।* उन्होंने लोहाघाट की कोलीढेक झील का उदाहरण देते हुए कहा कि इस झील के बनने से वहां पर पर्यटकों की संख्या निरंतर बढ़ रही है और अधिक संख्या बढ़ाने हेतु झील परिक्षेत्र में आवश्यक सुविधाएं, लाइटिंग, कैफे निर्माण व अन्य सौंदर्यीकरण के कार्य करने होंगे साथ ही इसी प्रकार अन्य पर्यटन स्थलों को भी विकसित करना होगा। 
   उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जिले में किसानों, काश्तकारों को आर्थिक रूप से मजबूत करने हेतु इस क्षेत्र में प्लानिंग से व तेजी से कार्य करना होगा। समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही विशेषज्ञों को उनके मध्य जाकर उन्हें प्रेरित करने के साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के साथ ही उन्हें उनके उत्पादों का कैसे एक बेहतर बाजार व उचित मूल्य मिले इस क्षेत्र में कार्य करना होगा। 
     *मुख्य सूचना आयुक्त श्री पुनेठा ने कहा कि चंपावत माननीय मुख्यमंत्री जी का विधानसभा क्षेत्र भी है। इस हेतु सभी की आशा भी है कि यह जिला एक मॉडल जिले के रूप में विकसित हो और उसी के अनुरूप प्रदेश के अन्य जिले भी यहाँ के मॉडल को अपनाकर  कार्य करें।* इस हेतु जिले में वास्तविक प्लान तैयार कर उसी प्लान के अनुसार कार्य कराया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद चंपावत उनका अपना गृह क्षेत्र हैं वह इस जिले के विकास हेतु तथा इस जिले को मॉडल जिले के रूप में विकसित करने हेतु अपना पूर्ण सहयोग हमेशा देते रहेंगे।
    इससे पूर्व जिला अधिकारी नवनीत पांडे द्वारा मुख्य सूचना आयुक्त का स्वागत करते हुए जनपद में संचालित विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान प्रस्तुतिकरण के माध्यम से मुख्य सूचना आयुक्त को विभिन्न विभागों द्वारा जिले में संचालित विकास कार्यों की जानकारी दी गई।
    बैठक में पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा, प्रभागीय वनाधिकारी आरसी कांडपाल, मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी केके अग्रवाल,एसडीएम सौरभ असवाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad