चंपावत: स्वतंत्रता दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया; विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर जिले के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों,वीर शहीदों ,वीर नारियों को सम्मानित करने के साथ ही देश के वीर शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई# 👁️Ashok Gulati editor-in-chief

खबर शेयर करें -

चंपावत 15 अगस्त । (अशोक गुलाटी editor-in-chief-)

स्वतंत्रता दिवस जिले में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर जिले के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों,वीर शहीदों ,वीर नारियों को सम्मानित करने के साथ ही देश के वीर शहीदों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
जिला मुख्यालय में कलक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय मंत्री महिला कल्याण,बाल विकास,खेल व युवा कल्याण उत्तराखंड सरकार एवं जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती रेखा आर्या द्वारा झण्डारोहण कर सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर माननीय मंत्री द्वारा कलक्ट्रेट परिसर में पौध रोपण भी किया।

   जिला कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में माननीय मंत्री द्वारा सर्वप्रथम कार्यक्रम में आमंत्रित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया।  
इस अवसर पर अपने संबोधन में माननीय मंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए, कहा कि आज हम उन महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व देश के वीर सपूतों की बदौलत ही इस आजाद भारत में जी रहे हैं जिन्होंने अपनी कुर्बानी देकर हमारे देश को आजादी दी। यह शुभ अवसर उन्हें याद करने का हमें मिला है ,हम आज धन्य हैं कि हमें उन महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित करने का मौका मिला है,हम उनके कृतार्थ हैं। उन्होंने कहा कि उन वीर सपूतों ने जो सपने हमारे देश के लिए देखे थे,हम सभी का कर्तव्य हैं कि हम उनके पद चिह्नों में चलकर देश की सेवाकर उनके सपनों को साकार कर भारत को विश्व गुरु बनाएं।
माननीय मंत्री ने उन महान व्यक्तित्व महात्मा गांधी,नेताजी सुभाष चंद्रबोस,सरदार भगत सिंह, चंदशेखर आजाद,राजगुरु,मंगल पांडेय,लोकमान्य तिलक,लाला लाजपतराय सहित अन्य महान आजादी के सपूतों का नाम लेते हुए कहा कि आज का दिन हम सभी को इन महान लोगों को याद करने,उन्हें श्रद्धांजलि देने का दिन है,साथ ही हमें उन महान वीर शहीदों को भी आज का दिन याद दिलाता है जिन्होंने सीमा पर रहकर हमारे देश की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर कर दिए। इस अवसर पर माननीय मंत्री ने उन वीर सैनिकों को भी नमन किया जो वर्तमान में भी सीमा पर रहकर हमारी देश की रक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भारत की आजादी की निसानी व शान है। जिसमें केसरिया रंग हमारे साहस व ताकत को दिखाता है इसी प्रकार सफेद रंग भारत में शांति का प्रतीक है। हरा रंग देश की सुख,समृद्धि व खुशहाली के प्रतीक हैं जो पूरे विश्व को यह संदेश देता है, इसी तरह तिरंगे के बीच में जो अशोक चक्र का भाव है वह बताता है कि भारत हमेशा सक्रिय है जो लगातार आगे बढ़कर तरक्की व विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि झंडा हम सभी का गौरव का प्रतीक है। आज का दिन हमेशा बरकरार रहे आने वाली पीढ़ी में यह संस्कार इन्हीं कार्यक्रमों से मिले,यह हम सभी की जिम्मेदारी है।
माननीय मंत्री ने कहा कि आज माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश तरक्की कर रहा है और विश्व गुरु बनने जा रहा है। आज भारत को सांप सपेरों के देश के रूप में न जानकर पूरी दुनिया एक शसक्त भारत के रूप में देख रही है। भारत विश्व की एक सक्षम अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ने कोविड की भयंकर चुनोती से आसानी से निपटने के साथ ही अपनी वैक्सीन बनाई तथा अन्य देशों को भी उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि यह नया भारत है बढ़ता भारत है।भारत आने वाले समय में विकसित राष्ट्र के रूप में जाना जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डिजिटल भारत की ओर हम आगे बढ़े हैं जिससे सीधे गरीबों को लाभ मिला है,आज सरकार की योजनाओं की लाभ की धनराशि सीधे गरीबों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा हो रही है,जिससे भ्रष्टाचार खत्म हुआ है। उन्होंने कहा कि जिस तरह भारत मोदी जी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है उसी प्रकार मुख्यमंत्री धामी जी के नेतृत्व में उत्तराखंड आगे बढ़ रहा है। राज्य में 1300 करोड़ रुपये से बद्रीनाथ केदारनाथ धाम में पुनर्निमाण के कार्य हो रहे हैं,इसी प्रकार ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाईन,वंदे भारत एक्सप्रेस,निःशुल्क गैस, जैसी योजनाओं के साथ ही ऊधमसिंह नगर में ऋषिकेश एम्स का सेटेलाइट सेंटर खुलने जा रहा है जिससे यहां के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
माननीय जनपद प्रभारी मंत्री ने सभी से अपील की कि वह उत्तराखंड को बढ़ते भारत के रूप में आगे ले जाएं,तथा 2025 तक आदर्श उत्तराखंड बनाएं,देव भूमि को देवियों की भूमि बनाएँ महिलाओं को शसक्त बनाएं। इस अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा रखी गई विभिन्न मांग जिसमें कुटुंब पैंशन की धनराशि 4800 से बढ़ाए जाने,विभिन्न विद्यालयों व चिकित्सालयों का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम किए जाने के संबंध में उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी नवनीत पांडेय ने जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी, तथा देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले देशभक्तों, स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों और वीर शहीदों  को नमन करते हुए कहा कि जिनके संघर्ष से हमें आजादी मिली है हमें उनके पद चिन्हों पर चलकर देश को विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने हेतु पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करना होगा। तथा अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी एवं सत्यनिष्ठा से करने के साथ ही जनपद के विकास के लिए अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने कहा है कि यह उत्तराखंड का दशक है,  तो चंपावत का भी दशक है। माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी का संकल्प है,वह विकल्प रहित संकल्प है। उनका लक्ष्य 2025 तक चंपावत जिले को एक मॉडल जिले के रूप में विकसित करना है। हम सभी को इस लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु एक चुनौती के रूप में लेकर मिलकर कार्य करना होगा। निश्चित रूप से हम सफल होंगे।

इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार से आए महेश चौड़ाकोटी, बृजमोहन द्वारा भी अपने विचार व्यक्त कर देश के स्वतंत्रता के आंदोलन में जिले के वीर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान के बारे में प्रकाश डाला।

इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों से आए परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर माननीय जनपद प्रभारी मंत्री श्रीमती रेखा आर्या द्वारा नगर में स्थित पूज्य महात्मा गांधी जी की प्रतिमा में माल्यार्पण व फूल अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया। तत्पश्चात माननीय मंत्री ने गौरलचौड़ स्थित सैनिक कल्याण कार्यालय में शहीद स्मारक में जाकर देश के शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर शहीद सैनिकों की वीर नारियों व परिजनों को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज चंपावत की छात्राओं एवं डुंगरासेठी महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर माननीय जनपद प्रभारी मंत्री द्वारा कलक्ट्रेट में महिला समूहों द्वारा निर्मित राखी के स्टॉल का भी निरीक्षण कर उनके द्वारा हाथ से स्थानीय उत्पाद पीरूल आदि से बनाई गई राखियों की सराहना की।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष निर्मल मेहरा,अध्यक्ष नगर पालिका विजय वर्मा विधायक प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा सीडीओ आरएस रावत ,एडीएम हेमंत कुमार वर्मा ,सीएमओ डॉ केके अग्रवाल , एसडीएम रिंकू बिष्ट, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले. कर्नल (सेवानिवृत्त)बी पी भट्ट,मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय के नोडल अधिकारी केदार सिंह बृजवाल, भाजपा जिला उपाध्यक्ष कैलाश अधिकारी ,युवा मोर्चा अध्यक्ष गौरव पांडेय, सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों के परिजन, पूर्व सैनिक,विभिन्न जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक विभागों के अधिकारी,कर्मचारी महिला स्वयं सहायता समूहों की प्रतिनिधि स्कूलों के बच्चे,स्थानीय जनता उपस्थित रही। कार्यक्रमों का संचालन जीवन कलोनी एवं राजेन्द्र गहतोड़ी द्वारा किया गया।
इससे पूर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों,भवनों में ध्वजारोहण किया गया, तथा मिष्ठान वितरण किया गया। प्रभार फेरी सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad