बिग ब्रेकिंग हल्द्वानी: कुमायूं के लोकप्रिय कमिश्नर दीपक रावत ने जिला विकास प्राधिकरण अफसरों के “खेल” को पकड़ा! अधिकारियों में मचा हड़कंप; सिटी मजिस्ट्रेट की जमकर लगी क्लास?… अब कल किसकी बारी..? जागरूक लोगों का कहना है कि “कमिश्नर हो तो ऐसा”!!

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी 17 मई,- (अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ)
आयुक्त कुमाऊं श्री दीपक रावत ने मंगलवार को हल्द्वानी शहर क्षेत्रार्न्तगत नगर निगम से नवाबी रोड एवं ठंडी सड़क से तिकोनियां तक सिंचाई विभाग की नहर का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नगर निगम से नवाबी रोड तक निर्मित 712 मीटर बरसाती नहर के कवरिंग एवं डाइवर्जन तथा निर्माण हेतु सिंचाई विभाग को आवंटित 8.50 करोड़ की लागत से नहर के दोनों ओर दीवार निर्माण, नहर कवरिंग एवं डाइवर्जन कार्य सम्पादित किये जायंेगे, नहर कवरिंग कार्य पूर्ण हो जाने पर लोनिवि द्वारा सडक का सुदृढीकरण कर यातायात सुविधा को सुगम बनाया जायेगा।
इसके उपरान्त आयुक्त ने ठंडी सड़क से तिकोनियां तक एक किमी नहर को कवर करते हुये सड़क पर पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। जिसमें 300 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था हो सकेगी। उन्होने जिला विकास प्राधिकरण को पार्किंग की व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होनेे सिचाई विभाग के अधिकारियों को डाइवर्जन कार्य एवं नहर को कवर करने के कार्य 27 मई से प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। इसके अलावा नगर मे पर्यटकों को पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराये जाने व यातायात व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश यातायात पुलिस को दिए।
जानकारी देते हुये अधिशासी अभियंता सिंचाई ने अवगत कराया कि नवाबी रोड स्थित बरसाती नहर के दोनों किनारों पर दीवार एवं कवरिंग का कार्य 27 मई को टेण्डर खुलने के उपरान्त प्रारम्भ किया जायेगा तथा इसके डाइवर्जन कार्य के साथ ही निकासी के लिए पाइप बिछाये जायेंगे तथा नहर को कवर करने का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

आज उस समय एक और सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया जब कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत अपने दफ्तर से निकलकर नगर निगम से नवाबी रोड और ठंडी सड़क पर बहने वाली नहर के निरीक्षण को निकले थे। नहरों के निरीक्षण के बाद कुमाऊं कमिश्नर नैनीताल रोड पर पहुंचे।

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि जिस बहुमंजिला व्यावसायिक भवन को जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने कुछ महीने पहले नियम ताक पर रखने की वजह से सील किया था, उसमें धड़ल्ले से मजदूर काम कर रहे थे। आम लोगों की नजर को धोखा देने के लिए नैनीताल रोड की तरफ से इमारत को टीन की चादरों से ढका गया था लेकिन भोटिया पड़ाव डाकघर की तरफ से यहां धड़ल्ले से काम चलता मिला। मुख्य मार्ग पर स्थित इस मॉल में अंदरखाने से निर्माण चलता रहा लेकिन सरकारी महकमे के लोगों को कुछ पता ही नहीं लगा।

इससे साफ है कि इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों से सबकुछ पहले से ही तय हो गया था। बहरहाल आज नियम विरुद्ध निर्माण कार्य चलता तो कमिश्नर दीपक रावत ने मौके पर मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह की जमकर क्लास भी लगाई। उन्होंने कहा कि आखिर सील भवन में निर्माण कार्य चल रहा है, इसकी खबर उन्हें क्यों नहीं है। जब अधिकारी अपने दफ्तर से निकलेंगे ही नहीं तो शहर में यही सब होता रहेगा।

उन्होंने जिला विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय और संबंधित अधिकारियों के मौके पर अनुपस्थित रहने पर भी नाराजगी जताई। उन्होने निर्देश दिए कि जब से जिला विकास प्राधिकरण अस्तित्व में आया है तब से वर्तमान तक निर्मित व्यावसायिक भवनों की पार्किंग व्यवस्था समेत हल्द्वानी के अन्य इलाकों में नियमों को ताक पर रखने वाले निर्माण कार्यों की रिपोर्ट भी प्राधिकरण के अधिकारी दें।

गौरतलब है कि नैनीताल रोड ही नहीं हल्द्वानी की बरेली रोड, रामपुर रोड और कालाढूंगी रोड पर भी ऐसे तमाम व्यावसायिक मॉल और कॉम्प्लेक्स हैं जिन्होंने समय समय पर नियमों को ताक पर रखकर निर्माण कार्य किया लेकिन उन पर कभी भी जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की नजरे टेढ़ी नहीं हुई। हां कुछ एक मामलों में नोटिस चस्पा करने की दिखावटी कार्रवाई जरूर हुई। वही जागरूक नागरिकों का कहना है कि कमाओ के इतिहास में दूसरी बार ऐसा कमिश्नर आया है जो जमीनी हकीकत में जाकर स्वयं निरीक्षण कर रहे हैं इससे पहले “बाबा” के नाम से विख्यात अधिकारी ने इस हल्द्वानी को सुंदर बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थीl


निरीक्षण दौरान आयुक्त श्री रावत ने निर्माणाधीन व्यवसायिक काम्पलैक्सों का निरीक्षण किया तथा इन शॉपिंग काम्पलैक्सों मे पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश जिला विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को दिए। उन्होने निर्देश दिए कि जब से विकास प्राधिकरण अस्तित्व मे आया है तब से अब तक निर्मित व्यवसायिक भवनों के बेसमेंट मे पार्किंग व्यवस्था की गई है या नहीघ् प्राधिकरण के वीसी स्वंय स्थलीय निरीक्षण कर अवगत करायें साथ ही जिन स्थानों पर यह व्यवस्था नही की गई है उसकी सूची भी उपलब्ध करायें, ताकि ऐेसे व्यवसायिक भवन स्वामियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जा सके।
निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेट ने आयुक्त को अवगत कराया कि विभिन्न स्थानों पर बने व्यवसायिक भवनों मे पांिर्कंग व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी साथ ही यातायात व्यवस्था सुचारू हो सके इसके लिए पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जायेगी तथा विभिन्न स्थानों पर नालों एवं कलवर्टों की सफाई भी की जायेगी।
निरीक्षण दौरान नगर मजिस्ट्रेट ऋचा सिह, अधिशासी अभियंता सिचाई किशन सिह बिष्ट, लोनिवि अशोक चौधरी,जिला विकास प्राधिकरण के अंकित बोरा,यातायात निरीक्षक राकेश माहरा सहित राजस्व, नगर निगम के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थेl

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad