बिग ब्रेकिंग :हरिद्वार पुलिस ने “SAND BOA सांप” सहित 6 तस्करों को गिरफ्तार किया है; ‘दो मुंहे’ सांप की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में ₹30000000(तीन करोड़) की है!

खबर शेयर करें -

हरिद्वार-( अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ)l हरिद्वार जिले की रुड़की पुलिस ने कल्पना भी नहीं की थी कि वाहन चेकिंग के दौरान तीन करोड़ से अधिक के दो हुआ सांप जांच के दौरान पकड़ में आएगा जैसे ही आला अफसरों को इसकी जानकारी मिली पुलिस टीम को इनामो की बौछार कर दी l विवरण के मुताबिक हरिद्वार की रुड़की पुलिस ने एक ऐसे सांप को बरामद किया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 3 करोड रुपए बताई गई है। सांप दो मुंह वाला है। पुलिस ने इस सांप के साथ छह शातिर वन्यजीव तस्करों को भी गिरफ्तार किया है इस सांप की लंबाई करीब 1 मीटर और वजन लगभग 4 किलो 600 ग्राम है।इस सांप को देखने के लिए लोग का हजूर कोतवाली की तरफ उमड़ पड़ा हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक मुखबिर की सूचना पर रुड़की कोतवाली पुलिस ने एक बोलेरो गाड़ी की चेकिंग करते हुए तलाशी ली, तो बेहद दुर्लभ प्रजाति का दो मुहा सांप बरामद हुआ । जब बोलेरो सवारो से इसके बारे में पूछा गया तो जानकारी मिली कि इसे जंगल से पकड़ कर लाया गया है, और जादू टोना कर जमीन से गड़े हुए धन की तलाश करने के बाद इसे महंगे दामों में बेचने की योजना बनाई गई थी। लेकिन पुलिस ने उन्हें पहले ही दबोच लिया।मौके पर पुलिस द्वारा वन महकमा को बुलाकर दो मुहा सांप दिखाया गया जिसे वन विभाग ने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का SAND BOA सांप है, जिसकी बाजार में कीमत करोड़ों रुपए की है और इसे पकड़ना और व्यापार करना पूरी तरह प्रतिबंधित है। पुलिस ने वन्यजीव तस्करी की धाराओं में सभी 6 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस बड़ी कामयाबी पर हरिद्वार पुलिस एसएसपी ने ढाई हजार रुपए और एसपी देहात ने ₹1000 की इनाम की पुलिस टीम को घोषणा की है। इधर दूसरी हो नागरिक भी आश्चर्यचकित है आखिर इस दो मुंहे सांप का अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्या प्रयोग में लाते हैं ?बताया जाता है कि इससे बहुत महंगी दवाइयां भी काम में आती हैं और भारत में इसकी संख्या दो मुहा सांप की बहुत कम है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad