बिग ब्रेकिंग हल्द्वानी: शराब पकड़ने गई थी पुलिस, मिली गई तमंचा बनाने की फैक्ट्री! दो आरोपी गिरफ्तार#बरहैनी के जंगल में वन विभाग व पुलिस के संयुक्त अभियान# एसएसपी ने ₹5000 इनाम की की घोषणा@

खबर शेयर करें -

शराब पकड़ने गई थी पुलिस, मिली गई तमंचा बनाने की फैक्ट्री
बरहैनी के जंगल में वन विभाग व पुलिस के संयुक्त छापे में हुआ
दो आरोपी गिरफ्तार, एक फरार
हल्द्वानी। (अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ)l बरहैनी के जंगल में कच्ची शराब की फैक्ट्री पकड़ने गई पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस और वन विभाग के छापे के दौरान जंगल में तमंचा बनाने की अवैध फैक्ट्री पकड़ में आई है। पुलिस ने मौके से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने हथियार बनाने के उपकरणों साथ ही एक बाइक भी जब्त की है। मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि जिले में बढ़ती कच्ची शराब के चलन पर अंकुश लगाने के लिए एसओ कालाढूंगी राजवीर सिंह नेगी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम को सूचना मिली थी कि बरहैनी के जंगल में कच्ची शराब व्यापक स्तर पर बनाई जा रही है। सूचना मिलने के बाद वन विभाग और कालाढूंगी पुलिस ने जंगल का निरीक्षण किया तो यहां पर देशी तमंचे बनाने की फैक्ट्री का राजफाश हुआ। पुलिस ने मौके से दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए लोगों ने अपने नाम गुरमीत सिंह पुत्रा दर्शन सिंह और अमरजीत सिंह पुत्रा सतपाल सिंह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर बताया। इस दौरान राजेन्द्र उर्फ राजू पुत्रा दर्शन सिंह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर मोका देखकर फरार हो गया। टीम ने मौके से भारी मात्रा में अवैध असलहे बनाने का सामान जब्त किया है। साथ ही मौके से एक बाइक भी बरामद हुई है। एसएसपी ने बताया कि यहां पर अवैध रूप से देशी तमंचे बनाए जा रहे थे, जिन्हें अलग-अलग स्थानों पर सप्लाई किया जा रहा था। टीम में एसओ कालाढूंगी राजवीर सिंह नेगी, एसआई कमित जोशी, कां. लखविन्दर सिंह, मिथुन कुमार के अलावा वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण गौतम, वन दरोगा लक्ष्मण सिंह जीना, वन आरक्षी दीपक नेगी शामिल रहे। एसएसपी ने इस सफलता के लिए टीम को पांच हजार रूपए नगद ईनाम देने की घोषणा की है। गौरतलब है कि


जौलासाल के जंगल में भी मिल चुकी है फैक्ट्री
चोरगलिया से सटे जौलासाल के जंगल में भी अवैध फैक्ट्री बनाने का भंडाफोड़ हो चुका है। यहां पर दो बार छापा मारा जा चुका है और दोनों बार असलहा बनाने की फैक्ट्री का पर्दापफाश हुआ है। बता दें कि जौलासाल का जंगल काफी घना होने की वजह से माओवादी गतिविधियों के लिए भी चर्चित रहा है। यहां पर 20004 में माओवादियों का टेªनिंग कैंप भी पकड़ा जा चुका है। वहीं दूसरी ओर


पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को अवैध नशे की रोकथाम हेतु अभियान चलाते हुए नशे की तस्करी/ब्रिकी/संदिग्ध व्यक्तियों/वाहनों की चैकिंग किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
इसी क्रम में डॉ0 जगदीश चन्द्र एस0पी0 क्राइम/यातायात नैनीताल, श्री हरबन्स सिंह, एस0पी0 सिटी हल्द्वानी, श्री बलजीत सिह भाकुनी क्षेत्राधिकारी रामनगर के पर्यवेक्षण में श्री राजवीर सिंह नेगी थानाध्यक्ष कालाढुंगी के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम द्वारा वन विभाग बरहैनी रेन्ज की टीम के साथ मिलकर बरहैनी रेन्ज के जंगल में अवैध कच्ची शराब की भट्टियो की धरपकड हेतु संयुक्त रूप से काम्बिंग करते हुए जंगल की ओर गये तो तीन व्यक्ति जंगल में चोरी छुपे अवैध देशी तमन्चे बनाते हुये पाये गये। जिनको टीम द्वारा मौके पर पकडने का प्रयास किया गया तो 02 अभियुक्तो को पुलिस टीम के द्वारा मौके पर ही गिरफ्तार किया गया।
पूछताछ के दौरान अभियुक्त गणों के द्वारा अपना नाम क्रमशः 1- गुरमीत सिह पुत्र दर्शन सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर जनपद उ0सि0नगर उम्र-30 बर्ष, 2- अमरजीत सिह पुत्र सतपाल सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0 नगर उम्र- 34 बर्ष, तथा उनके द्वारा अंधेरे व घनें जंगल का फायदा उठाने में सफल रहे अभियुक्त 3- राजेन्द्र उर्फ राजू पुत्र दर्शन सिंह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0नगर का नाम भी बताया।
मौके पर पुलिस टीम ने खोजबीन की तो जगंल में कुछ सफेद प्लास्टिक के कट्टे रखे हुए थे तथा भटटी मे आग जलायी हुयी थी व लोहे के अलग- अलग प्रकार के उपकरण भी पाये गये। कटटे के ऊपर एक अधबना तमंचा रखा हुआ था। पुलिस टीम को प्रथम दृष्यटता देखने पर ज्ञात हुआ कि उपरोक्त व्यक्तियो के द्वारा अवैध देशी तमंचे बनाने का कार्य किया जा रहा है तथा मौके पर मौजूद उपकरण देशी अवैध तमंचे बनाने की सामग्री है ।
पूछताछ के दौरान गिरफ्तार व्यक्तियो ने वताया कि दोनों रोजी/रोटी के लिए जंगल मे तंमचा बनाने की छोटी फैक्ट्री लगाकर तमंचा वनाते है तमन्चा निर्माण के दौरान जो भी सामान कम पडता है उसे हम आस-पास के बाजार से लाते हैं तमंचा बनाने के पश्चात तमंचें को बेचकर ही हमारी रोजी रोटी चलाती है। अवैध देशी तमन्चे तैयार करने के पश्चात आज हम लोग आस- पास के क्षेत्रो में बेचने की तैयारी कर थे कि आप लोगो ने हमे पकड लिया।
अभियुक्त गणः-
@ गुरमीत सिह पुत्र दर्शन सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर जनपद उ0सि0नगर उम्र-30 बर्ष
$ अमरजीत सिह पुत्र सतपाल सिह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0 नगर उम्र- 34 बर्ष
& राजेन्द्र उर्फ राजू पुत्र दर्शन सिंह निवासी खुशालपुर सकनिया थाना गदरपुर उ0सि0नगर ( फरार )
बरामदगीः-
(1) 07 रेती लोहे की व 07 गोल रेती लोहे की (2) एक लाल रंग की लोहे की ड्रील मशीन (3) तीन लोहे के चिनटे (4) कमानी लोहे की पत्ती सरिया 04 करीव 01 सूत मोटाई (5) 05 लोहे के सरिया छोटे पीस (6) 08 लोहे के छेनी (7) 11 गोल छेनी अलग-2 साईज तमंचे की नाल बनाने वाली (8) 1 सूत मोटी कीले तंमचे को जोडने वाली 13 (9) रिपट तंमचे को जोडने वाली लोहे की जग लगी 36 कील है (10) एक लोहे का फर्मा तमंचे की बाडी नापने वाला , (11) वट पेच जो तमंचे का वट जोडने के काम आते है 58 व एक लोहे का कटर (12) एक लोहे का प्लास (13) मोवलेल का तेल (14) 13 स्प्रीग तंमचे के लोड के उपयोग के लिए व 12 वोर खोखा व एक नम्वर कारतूस जिन्दा 7.62 उउ व 01 नम्वर कारतुस जिन्दा 05 खोखे नीमान व लोहे के छोटे मोटे उपकरण कमानी -02 (15) एक लोहे की हथोडी (16) 36 लोहा काटने वाली आरी (17) लोहा वाँधने वाला तार व गुच्छा -02 (18) धार वनाने वाला पत्थर -01 (19) दो तमन्चे 01 निर्मित (20) दो लकडी के पट्टे वैठने वाले एक फीता व एक इंच लोहे के पाईप 05 व 02 छोटे पाईप व शिकंजा (वाँल ) लोहे के 03 अलग-2 व दो लकडी के चिरे हुए गुटके जो तमंचे की हत्था /वट वनाने के काम आती है व एक मिट्टी की चूना भटट्टी ,खुला कट्टा जिसमे करीब 20 किलो कोयला व मो0 सा0 संख्या यू0के0- 06ए0डब्ल्यू-3331 बजाज प्लेटिना वरामद किया गया।…..

गिरफ्तारी पुलिस टीमः- राजवीर सिंह नेगी थानाध्यक्ष कालाढूंगी
उ0नि0 कमित जोशी थाना कालाढूंगी जनपद नैनीताल
कानि0 लखविन्दर सिह थाना कालाढूंगी जनपद नैनीताल
कानि0 मिथुन कुमार थाना कालाढूंगी जनपद नैनीताल।
वन विभाग की टीम
श्री रूप नारायण गौतम, वन क्षेत्राधिकारी बरहैनी रेन्ज।
वन दरोगा बरहैनी रैंज श्री लक्ष्मण सिह जीना
वन आरक्षी बरहैनी रैंज दीपक नेगीl……..

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल द्वारा पुलिस टीम के उपरोक्त सराहनीय कार्य किये जाने पर 5000/-रूपये के नगद पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad