बिग ब्रेकिंग: लाल कुआं हॉट vip सीट! कौन आगे, कौन पीछे? “ग्राउंड जीरो की रिपोर्ट” आंकड़े ! सर्विस मतदाताओं की संख्या 1077 निर्णायक भूमिका हो सकती है?राजनीतिक समीकरणों एवं राजनीतिक पंडितों के आंकड़े के मुताबिक पेश है, दिलचस्प निहितार्थ खबर +

खबर शेयर करें -

(अशोक गुलाटी एडिटर इन चीफ )lलाल कुआं हॉट वीआईपी सीट बन गई है कौन विजयश्री प्राप्त होगा यह सस्पेंस बना हुआ है 10 मार्च को ही इस सस्पेंस से पर्दा उठेगा विभिन्न राजनीतिक पंडितों , विभिन्न राजनीतिक दलों के आंकड़े आए हैं प्रस्तुत कर रहे हैं आपके लिए? कांग्रेस के कद्दावर नेता पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के लालकुआं विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के बाद 56 विधानसभा लालकुआं उत्तराखंड की सभी 70 सीटों में सबसे ज्यादा हॉट सीट मानी जा रही है। इस सीट की हार जीत कद्दावर नेता के लिए दिशा और दशा तय करेगीl कार्यकर्ताओं द्वारा निकाले जा रहे हुए मतदान के आंकड़े इकट्ठे किए हैं, वहीं राजनीतिक पंडितों ने भी अपने आंकड़े इकट्ठे किए हैं प्रस्तुत कर रहे हैं यह कहां तक स्टिक बैठेंगे यह तो 10 मार्च को ही पता चलेगाl विख्यात शायर गालिब का शेर याद आता है दिल बहलाने के लिए आंकड़े अच्छे हैं?

इस हॉट सीट पर अब दिलचस्प मुकाबले के आसार ने भी लोगों की उत्सुकता को बढ़ा दिया है। मतदान के बाद से ही जगह-जगह राजनीतिक समीकरणों के निहितार्थ निकाले जा रहे हैं, फिलहाल बिंदुखत्ता से चोरगलिया तक फैले विधानसभा क्षेत्र लाल कुआं में क्षेत्रवार पड़े मत एवं कांग्रेस तथा भाजपा के पक्ष में पड़े संभावित प्रतिशत मतदान की बात करें तो गौलापार तथा चोरगलिया क्षेत्र में कुल 23757 में से 17678 मत पड़े हैं इसमें बीजेपी को 55 फ़ीसदी कांग्रेस को 35% तथा अन्य के खाते में 10% मतदान होने की संभावना है, बरेली रोड में 45765 मतों में से 32809 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया यहां भाजपा को लगभग 58% मतदान कांग्रेस को 37% तथा अन्य के खाते में 5% मतदान जाने की संभावना है लाल कुआं में 10343 लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया यहां कांग्रेस को 55% भाजपा को 30% तथा अन्य के खाते में 15 प्रतिशत मतदान जाने की संभावना है।
बिंदुखत्ता में 26000 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया यहां कांग्रेस को लगभग 60% मत प्राप्त होने की संभावना है जबकि भाजपा के खाते में 25% तथा अन्य खातों में 15% मतदान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
फिलहाल इस पूर्वानुमान के तहत प्रतिशत के आधार पर मिलने वाले वोटों की गणना करें तो भाजपा को गौलापार चोरगलिया क्षेत्र में 9722 बरेली रोड में 19029 लाल कुआं में 3102 तथा बिंदुखत्ता में 6500 मतों के मिलने की संभावना है, ऐसे में भाजपा को मिलने वाले कुल मतों की संख्या 38353 के लगभग आंकी जा रही है, क्षेत्रवार कांग्रेस को मिलने वाले वोटों की संख्या देखें तो अनुमानतः गौलापार चोरगलिया क्षेत्र में 6187 बरेली रोड में 12139 लाल कुआं में 5688 तथा बिंदुखत्ता में 15600 मतों के मिलने की संभावना है ऐसे में उसको कुल मिलने वाले मतों की संख्या का पूर्वानुमान 39614 है।
ऐसे में पूर्वानुमान के तहत मुकाबला बेहद दिलचस्प बना हुआ है तथा ऊंट किस करवट बैठेगा यह 10 मार्च को ही क्लीयर हो पाएगा इस सीट पर सर्विस मतदाताओं की संख्या भी 1077 है जो निर्णायक भूमिका निभा सकती हैl मजेदार बात यह है कि सभी नेता सभी मंदिर, गुरुद्वारे मस्जिद, मजार सहित विभिन्न तीर्थ स्थलों में जाकर माथा टेक रहे हैं और अपनी जीत के साथ पार्टी की जीत की कामना कर रहे हैंl अब देखना यह होगा ऊपरवाला किस पर मेहरबान होता है? इसमें कोई दो राय नहीं निसंदेह नेताओं की रातों की नींद उड़ी हुई है, आखिर 10 मार्च को जनता जनार्दन किस पर मेहरबानी करती है lयह पहला ऐसा चुनाव होगा जो सस्पेंस बना हुआ है, कौन जीतेगा, कौन हारेगा ,कौन सरकार बनाएगा कौन विपक्ष में बैठेगा? कुछ भी अनुमान नहीं मिल रहा है ,पार्टी नेताओं द्वारा कार्यकर्ताओं को हौसला बढ़ाने के लिए प्रत्याशी अपनी जीत का दावा कर रहे हैंl अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा!

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad