हार्ट अटैक से बचने के उपाय

खबर शेयर करें -

दिल्ली। देश में हार्ट अटैक की वजह से हर घंटे 33 में से एक  शख्स अपनी जान गंवाता हैं हार्ट अटैक का दर्द उठने पर तुरन्त यह कार्य करे।  हार्ट में ब्लॉकेज होना  एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। दिल की धड़कन बहुत धीरे-धीरे चलने लगती है।  हार्ट ब्लॉकेज खोलने के घरेलू उपाय बीमारी का इलाज कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, हार्ट के ब्लॉकेज को खोलने के लिए अनेक असरदार उपाय ये हाट॔ अटैक का दद॔ हो सकता है हार्ट ब्लॉकेज खोलने के उपाय के लिए इन घरेलू तरीकों को प्रयोग में लाकर देख सकते हैं चिंता कम से कम करें। हार्ट के ब्लॉकेज को जाँचने के लिए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम यानि ईसीजी टेस्ट किया जाता है।

-लाल मिच॔ चबा के खाने से हाट॔ अटैक से बचा जा सकता हैं,हार्ट अटैक के बचने के लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद होती है, इलायची हार्ट ब्लॉकेज की संभावना को कम करना है, अनार में धमनियों की परत को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है, हार्ट से जुड़ी बीमारियों जैसे कि हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, आर्टरी में ब्लॉकेज और कोरोनरी आर्टरी डिज़ीज़ के इलाज में अर्जुन वृक्ष की छाल से फायदा होता है,दालचीनी हार्ट अटैक के लक्षणों से राहत पाने, और हार्ट ब्लॉकेज खोलने में सहायता कर सकता है, हार्ट ब्लॉकेल को खोलने के लिए अलसी का घरेलू उपचार लाभप्रद होता है, हल्दी बंद धमनियों को खोलने का काम करता है, नींबू रक्त प्रवाह में ऑक्सीडेटिंव के नुकसान को रोकता है, अंगूर सेवन से उम्र भी बढ़ती है, क्योंकि यह नई टिशू के निर्माण में सहायक है, हार्ट के ब्लॉकेज को खोलने के लिए अदरक लाभकारी होता है, अपने साथ हमेशा डिस्प्रिन की गोली रखें ताकि अचानक किसी तरह की समस्या महसूस होने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। हार्ट अटैक होने की स्थिति में डिस्प्रिन की गोली चबा लें । हार्ट अटैक के बचने के लिए तुलसी बहुत ही फायदेमंद होती है। तुलसी के 25-30 पत्तों का रस, 1 नींबू तथा थ़ोड़ा-सा शहद (अगर ड़ायबिटीज नहीं है तो) थोड़ी मात्रा में चाटें, या पानी में मिलाकर पियें।  यह हार्ट ब्लॉकेज का देसी इलाज है। लाल मिर्च का इस्तेमाल इसमें मौजूद कैप्सेसिन नामक तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल ऑक्सीकरण से बचाता है। यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो धमनियों के बंद होने के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। गर्म पानी के एक कप में आधा या एक चम्मच लाल मिर्च मिला लें। कुछ हफ्तों के लए इसे नियमित रूप से लें। इसके अलावा लाल मिर्च के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।  इलायची ब्लड में कोलेस्ट्रोल के लेवल को बेहतर करने के साथ-साथ रक्त में फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि को भी बढ़ाता है। फाइब्रिनोलिटिक का काम रक्त का थक्का को बनने से रोकना, और हार्ट ब्लॉकेज की संभावना को कम करना है। हाट॔ अटैक आने से पहले बाए हाथ की कोहनी से कंधे तक का भाग दद॔ करता है। उसी तरह बाया कान या कनपटटी का भाग दद॔ करता है। गैस के कारण सीने मे होने वाले दद॔ मे ये लक्षण नही होते है। अगर गैस के कारण दद॔ है तो थोडासा अदरक एक चुटकी सैधा नमक के साथ खाने से 5 मिनट के अंदर आराम मिलता है । अगर इस से आराम नही मिलता है तो ये हाट॔ अटैक का दद॔ हो सकता है । ऐसी स्थिती मे लाल मिच॔ चबा के खाने से हाट॔ अटैक से बचा जा सकता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad